Hero लॉन्च करेगा अपनी इलेक्ट्रिक स्कूटर, जानिए खासियत

पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों के बीच अधिकतर कंपनियां अब इलेक्ट्रिक वाहनों को बाजार में लाने की तैयारी कर चुकी हैं। जहां एक तरफ चार वाहन कंपनियां भी दो पहिया इलेक्ट्रिक वाहनों के बाजार में कूद रही हैं वहीं दो पहिया वाहन बनाने वाली बड़ी कंपनियां इस अवसर से नहीं चूकना चाहती हैं। अब जानकारी मिली है कि हीरो मोटोकॉर्प अपने ब्रांड के लोगो के दस साल पूरे होने पर कुछ घोषणा करेगी और इसमें वह इलेक्ट्रिक स्कूटर के बारे में बता सकती है। आइए जानते हैं हीरो की इस नई पेशकश के बारे में। 

दूसरी कंपनियों को देगी टक्कर
मौजूदा समय में भारत में दो कंपनियां अपने इलेक्ट्रिक दो पहिया वाहनों को उतार चुकी हैं और इसकी काफी लोकप्रियता दिख रही है। एक तरफ बजाज ने चेतक और दूसरी तरफ टीवीएस ने आईक्यूब को बाजार में उतारा है। इनको काफी पसंद किया जा रहा  है। लेकिन अब बताया जा रहा है कि हीरो की नई इलेक्ट्रिक स्कूटर आने के बाद इन दोनों कंपनियों को कड़ी टक्कर मिलने वाली है। यह भारतीय कंपनी हीरो मोटोकॉर्प की पहली इलेक्ट्रिक स्कूटर है। कंपनी की ओर से अपने ब्रांड के लोगो की सालगिरह पर यह ऐलान किया गया है। इसकी एक झलक भी काफी चर्चा में है। हालांकि अभी ज्यादा जानकारी स्कूटर से जुड़ी साझा नहीं की गई है। लेकिन जो वीडियो सोशल मीडिया पर चल रहा है उसमें मोटोकॉर्प के चेयरमैन को सफेद रंग की स्कूटर के साथ देखा जा रहा है।

बजाज और टीवीएस के मुकाबले कितनी जानदार
हीरो मोटोकॉर्प अभी तक अपने दो पहिया बाजार में बजाज और टीवीएस को कड़ी टक्कर देती आई है। इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने में जहां दोनों कंपनियों ने बाजी मार ली वहीं हीरो काफी समय बाद इसमें उतरा है। लेकिन बताया जा रहा है कि इससे ज्यादा असर नहीं पड़ेगा। बजाज और टीवीएस की तकनीक को हीरो टक्कर दे सकती है। रेंज और पावर के अलावा अन्य मामलों में यह काफी आगे निकल सकती है।

चेतक और आईक्यूब की खासियत
जहां बजाज ने चेतक इलेक्ट्रिक वाहन को अर्बन और प्रीमियम मॉडल में लॉन्च किया था, जिसकी कीमत एक लाख 15 हजार रुपए से लेकर एक लाख 20 हजार रुपए है। चेतक में 3800वाट का पावर रेटिंग है। यह सिंगल चार्ज में 85 से 95 किलोमीटर दूरी तय करेगी। बैटरी फुल होने में पांच घंटे लगते हैं और इसकी रफ्तार 70 किलोमीटर प्रतिघंटा है। यह ब्लूटूथ कनेक्टिविटी को सपोर्ट करता है। जीपीएस और नेविगेशन भी सपोर्ट करता है। इसमें पार्किंग असिस्ट और एंटी थेफ्ट सिस्टम है। इसमें रिवर्स मोड भी है ताकि आपको बाइक पीछे करने के लिए पैरों का इस्तेमाल नहीं करना होता। यूएसबी चार्जिंग पोर्ट भी मिलता है।
वहीं, टीवीएस आईक्यूब आकर्षक डिजाइन में है। इसकी कीमत एक लाख 38 हजार रुपए से शुरू हैै। यह 3000वाट पावर रेटिंग के साथ आती है। कंपनी बताता है कि स्कूटर सिंगल चार्ज में 75 किमी की दूरी तय करता है। यह फुल बैटरी होने में 5 घंटे का समय लेती है और रफ्तार 78 किमी प्रति घंटा है। बैटरी की क्षमता 2.25 केडब्लूएच है। इसमें मोबाइल ऐप कनेक्टिविटी है और जीपीएस नेविगेशन है। इस स्कूटर में भी पार्किंग असिस्ट, एंटी थेफ्ट और रिवर्स मोड मिलेगा।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com