Breaking News

बालों की सुंदरता को बढ़ाता है गुड़हल का फूल, ऐसे करें इस्‍तेमाल

गुड़हल का फूल आपको अपने घर के आस-पास या घर में जरूर देखने को मिल जाएगा. हेल्‍थ और ब्‍यूटी के लिए गुड़हल यानी हिबिस्कस का फूल बहुत फायदेमंद है. सुन्दरता को देखते हुए भी हिबिस्कस सबसे अच्छे फूलों में से एक है. आपको बता दें ये फूल ऐसे अनेकों लाभकारी पोषक तत्वों से भरा हुआ है जो बालों की हेल्‍दी ग्रोथ के लिए जरूरी हैं. ये फूल बालों को स्ट्राॅन्ग बनाकर बालों को दोबारा उगाने में भी मदद करता है. इसके इस्तेमाल से बालों में होने वाली समस्या जैसे- रूसी, बालों का झड़ना, स्कैल्प का रूखापन आदि से बचाव होता है साथ ही बाल मुलायम और चमकदार हो जाते हैं.

कोई भी चीज तभी फायदा करती है जब उसका इस्तेमाल सही तरीके से किया जाए. इस फूल का इस्‍तेमाल बालों से जुड़ी समस्‍याओं को दूर करने के लिए कैसे करना चाहिए? हममें से ज्‍यादातर महिलाओं को इस बात की जानकारी नहीं है. इसलिए हम आपको इसके इस्‍तेमाल के सही तरीके के बारे में बता रहे हैं. आइए जानते हैं-

ऑर्गेनिक हिबिस्कस पाउडर बनाने का तरीका-

4 से 6 हिबिस्कस फूल लेकर इसके नीचे के हिस्‍से को हटा दें. फूलों से गंदगी और धूल के कणों को हटाने के लिए ताजे पानी के एक बाउल में प्रत्येक फूल को भिगोएं और धोएं. यह प्रक्रिया बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि ये फूल बगीचे से होते हैं और धूल और गंदगी के संपर्क में आते हैं. फिर इसमें मौजूद नमी को दूर करने के लिए इसे कॉटन के कपड़े से धीरे से थपथपाएं. यदि फूलों में नमी मौजूद रहती है तो इसके खराब होने की संभावना अधिक होती है. फूलों के पूरी तरह से सूख जाने के बाद, इसे एक बाउल में रखें और इसे हल्‍के कपड़े से कवर करके 8 से 10 दिनों तक धूप में रखें.

जब फूल पूरी तरह से कागज की तरह सूख जाएं तब मिक्सर का उपयोग करके फूलों को बारीक पाउडर में पीस लें. आपका ऑर्गेनिक हिबिस्कस पाउडर फेस पैक या हेयर मास्क के रूप में इस्‍तेमाल करने के लिए तैयार है. पाउडर को एयरटाइट कंटेनर में 2 से 3 महीने तक स्टोर किया जा सकता है.  ये बालों को असमय सफ़ेद होने से रोकता है.

हिबिस्कस में बहुत सारे विटामिन्‍स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो मेलेनिन का उत्पादन करता है. यह पिगमेंट बालों के प्राकृतिक रंग को बनाए रखने में मदद करता है. नेचुरल हेयर डाई की प्रक्रिया के लिए हिबिस्कस पाउडर को कभी-कभी मेंहदी के साथ मिलाया जा सकता है. हिबिस्कस का इस्‍तेमाल करके ग्रे बालों को कवर किया जा सकता है. 1 बड़ा चम्मच हिबिस्कस पाउडर के साथ 1 बड़ा चम्‍मच आंवला को 1/2 कप नारियल तेल में मिलाएं. इसे अपने स्कैल्प पर इस्तेमाल करें और इसे धोने से पहले रात भर छोड़ दें.

डैंड्रफ और खुजली का इलाज

क्या आप अक्सर स्कैल्प पर खुजली होने पर डैंड्रफ के सफेद गुच्छे पाते हैं? हिबिस्कस आपको वसामय ग्रंथियों द्वारा तेल स्राव को कम करने और प्राकृतिक एस्ट्रिजेंट की तरह काम करने में मदद करता है. यह स्‍कैल्‍प को कूलिंग गुण देता है और ब्‍लड फ्लो को भी उत्तेजित करता है. एलोवेरा जैल में हिबिस्कस मिलाएं और इसे अपने स्कैल्प पर लगाएं. इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें और डैंड्रफ का इलाज करने के लिए साफ करें.

सबसे अच्‍छा हेयर कंडीशनर

शैंपू में बहुत सारे केमिकल्‍स होते हैं, जो बालों में मौजूद नेचुरल ऑयल की मात्रा को हटाते या कम करते हैं. हिबिस्कस के फूलों में अधिक मात्रा में श्लेष्म (पौधों में एक जिलेटिनस पदार्थ) होता है, जो स्वाभाविक रूप से बालों को कंडीशन करता है. यह बालों के रोम को पोषण देकर उन्‍हें स्‍मूथ और सिल्‍की बनाने में मदद करता है. 1 बड़ा चम्मच हिबिस्कस पाउडर को 2 बड़े चम्मच के दही के साथ मिलाएं. इसे अच्छी तरह से मिलाएं और इसे धोने से पहले 30 मिनट के लिए अपने बालों पर लगाएं.

बालों की ग्रोथ बढ़ाएं

बढ़ती उम्र के साथ कभी-कभी बालों की शाइन और वैल्‍यूम कम होने लगती है. हिबिस्कस में अमीनो एसिड बालों के सुरक्षात्मक प्रोटीन केराटिन के उत्पादन से बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देने में मदद करेगा, जो इसे घना बनाता है और इसे टूटने से बचाता है. अपने हेयर ऑयल में 1 चम्मच हिबिस्कस पाउडर मिलाएं और इससे अपने स्कैल्प पर मालिश करें.

आप भी बालों से जुड़ी समस्‍याओं को दूर करने के लिए हिबिस्‍कस का इस्‍तेमाल कर सकती हैं. हर बार की तरह हम आपको यही कहेंगे, हालांकि यह हेयर पैक पूरी तरह से नेचुरल चीजों से बने हैं और इनके कोई साइड इफेक्‍ट्स नहीं हैं लेकिन फिर भी इन्‍हें इस्‍तेमाल करने से पहले एक बार पैच टेस्‍ट जरूर कर लें.

By- कविता सक्सेना श्रीवास्तव

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com