ब्लैकहेड्स हटाने के लिए अपनाएं ये शानदार घरेलू उपाय

फेस पर ब्लैकहेड्स होना बहुत ही आम बात है. ये परेशानी ज्यादातर महिलाओं को होती है. जोकि उनकी खूबसूरती बिगाड़ने का काम करती है. अगर इस परेशानी का हल समय पर निकाला जाए तो यह आगे और भी बढ़ सकती है. ज्यादातर महिलाएं ब्लैकहेड्स और एक्ने का इलाज उसको रगड़ कर या फिर फोड़ कर करती हैं. अगर आप भी ऐसा करती हैं तो आज से ही बंद कर दीजिए. हमारे शरीर में सबसे कोमल त्वचा हमारे चेहरे की होती है.

बता देते हैं कि अन्य प्रकार के एक्ने की तरह इन्हें भी त्वचा को दबाकर या रगड़ कर जबरदस्ती निकालने को कोशिश नहीं करनी चाहिए. ऐसा क्स्रने से स्किन पर घाव या दाग बन सकते हैं ऐसा करने की जगह आप नीचे बताए ब्लैकहेड्स के घरेलू उपाय अपना सकते हैं.

तो आइए जानते हैं इन उपाय के बारे में. 

शहद

ब्लैक हेड्स हटाने के घरेलू नुस्खे के तौर पर शहद का उपयोग किया जा सकता है. इसमें एंटीमाइक्रोबियल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं, जो एक्ने को कम करने में मदद कर सकते हैं. जैसा कि हम बता चुके हैं कि ब्लैकहेड्स, एक्ने का एक प्रकार होता है, इसलिए इसका उपयोग ब्लैकहेड्स के घरेलू उपाय के रूप में किया जा सकता है. एक बाउल में सारी सामग्रियों को अच्छी तरह मिला लें. अब इस मिश्रण की एक पतली परत चेहरे पर लगाएं और उंगलियों को गोल-गोल घुमाकर हल्के हाथों से मसाज करे. लगभग तीन से पांच मिनट तक मसाज करने के बाद इसे 15 मिनट के लिए चेहरे पर छोड़ दें. बाद में चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें.

ग्रीन टी

जैसा कि ब्लैकहेड्स के कारण में हम बता चुके हैं कि त्वचा में अधिक सीबम का उत्पादन इसका मुख्य कारण होता है. ऐसे में ग्रीन टी का उपयोग ब्लैक हेड्स का समाधान करने में मदद कर सकता है. इसमें मौजूद पॉलीफेनोल्स सीबम के उत्पादन कम करके रोमछिद्रों को खोलने में मदद कर सकते हैं.

दो ग्रीन टी बैग्स को काटें और उनकी पत्तियों को एक कप गुनगुने पानी में डालकर कुछ देर के लिए छोड़ दें. कुछ देर बार पत्तियों को पानी से निकालें और उनमें एलोवेरा जेल मिलाकर उसका पेस्ट बना लें. अब इस पेस्ट को प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं।लगभग 10 से 15 मिनट रखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें.

नीबू

नाक पर सफेद कील को हटाने के लिए नींबू का इस्तेमाल किया जा सकता है. नींबू विटामिन-सी से समृद्ध होता है और त्वचा के लिए विटामिन-सी को फायदेमंद माना गया है.. इसमें एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुण होता है. इसलिए, यह एक्ने का कारण बनने वाले बैक्टीरिया को खत्म करके एक्ने से निजात दिलाने में मदद कर सकता है.

रुई की मदद से नींबू के रस को प्रभावित क्षेत्र पर लगाएं. लगभग 10-15 मिनट तक रखने के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें.

मुल्तानी मिट्टी

त्वचा को स्वस्थ और खूबसूरत बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी के फेसपैक का उपयोग सदियों से किया जा रहा है. इसका उपयोग ब्लैक हेड्स निकालने के उपाय के रूप में भी किया जा सकता है. खासतौर से तैलीय त्वचा पर यह प्रभावी रूप से काम कर सकता है. यह त्वचा से अतिरिक्त तेल को निकालकर बंद रोमछिद्रों को खोलने में मदद कर सकता है, जिससे ब्लैकहेड्स का समाधान करने में मदद मिल सकती है.

एक बाउल में दोनों पाउडर को मिला लें. अब इसमें जरूरत के अनुसार पानी मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पैक को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट तक सूखने का इंतजार करें. जब पैक पूरी तरह से सूख जाए, तो चेहरे को ठंडे पानी से धो लें.

– कविता सक्सेना श्रीवास्तव

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com