पाना चाहती हैं बेदाग और गोरा निखार, तो बनाए ये ख़ास उबटन

आजकल की ये दिखावटी खूबसूरती हमें केमिकलयुक्त कॉस्मेटिक्स से तुरंत मिल जाएगी. लेकिन कुछ समय बाद इसके दोष हमारे चेहरे और त्वचा पर दिखाई देने लगेंगे. पुराने जमाने में बड़े-बूढ़े इन कॉस्मेटिक्स का बिलकुल भी प्रयोग नहीं करते थे. नतीजा आज भी उनके बाल और चेहरे में कोई दाग धब्बा नहीं मिलेगा. वो घर पर ही अपने सौंदर्य को निखारने के लिए इस ख़ास चीज का प्रयोग करते थे और वो है उबटन.. उबटन हमारी सदियों पुरानी परंपरा है. जिसे आजतक त्‍वचा को निखारने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

उबटन को प्राकृतिक और आयुर्वेदिक सामग्री के इस्‍तेमाल से बनाया जाता है. ये एक नेचुरल पाउडर है जो आपकी त्वचा को हेल्‍दी और ग्‍लोइंग बनाए रखने में मदद करता है. पाउडर दाग की उपस्थिति को कम करता है और त्वचा के रंग को ब्राइट करता है. इसे फेस वाश पाउडर, बाथ पाउडर या फेस और बॉडी मास्क के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. आज हम आपको ऐसे ही 3 उबटन के बारे में बता रहे हैं जिन्‍हें आप आसानी से घर पर बनाकर अपनी त्‍वचा में बेदाग गोरा निखार पा सकती हैं.

1.बेदाग निखार के लिए उबटन

सामग्री. संतरे के छिलके का पाउडर- 1 बड़ा चम्मच, चावल का आटा- 2 बड़े चम्मच, मुलेठी पाउडर- 1 चम्मच, शहद- 2 बड़े चम्मच, पानी

बनाने और लगाने का तरीका- सभी ड्राई चीजों को एक साथ मिलाएं और फिर गीली चीजों डालें और पेस्ट बनाएं. इसे अपने चेहरे पर और शरीर पर समान रूप से लगाएं. इसे लगभग 15 से 20 मिनट तक ड्राई करने के लिए अपने चेहरे पर ऐसे ही लगा रहने दें. इसके बाद आप अपना चेहरा धो लें और टॉवल की मदद से पोंछ लें.

2.एक्सफोलिएट उबटन

सामग्री- बेसन- 3 बड़े चम्मच, आटा- 2 बड़े चम्मच, हल्दी पाउडर- 2 चम्मच, दही- आवश्‍यकतानुसार

बनाने और लगाने का तरीका- उबटन बनाने के लिए सबसे पहले सभी ड्राई चीजों को मिक्‍स करें और फिर इसमें दही मिलाएं. पेस्ट बनाने के लिए आप गुलाब जल भी मिला सकती हैं. ब्रश का इस्‍तेमाल करके इसे अपने चेहरे पर समान रूप से फैलाएं. इसे लगभग 15 से 20 मिनट तक सूखने के लिए अपने चेहरे पर छोड़ दें. धोने से पहले, हल्के से अपने चेहरे को बहुत कम पानी से गीला करें और धीरे से त्वचा को एक्सफोलिएट करने के लिए अपने चेहरे को रोलिंग मोशन से मसाज करें. इसके बाद आप अपने चेहरे को धो लें और तौलिए से पोंछ लें. यदि आपकी त्वचा ड्राई है तो किसी भी गैर-कॉमेडोजेनिक फेस ऑयल जैसे कि आर्गन तेल या जोजोबा तेल की 1 चम्मच मिलाएं.

3.डीप क्‍लीनिंग उबटन

सामग्री- ओट्स का आटा- 3 बड़े चम्मच, चंदन पाउडर- 2 बड़े चम्मच, गुलाब पाउडर- 1 बड़ा चम्मच, एलोवेरा जैल- 2 बड़े चम्मच,पानी.

बनाने और लगाने का तरीका- इन चीजों को मिलाएं और एक बॉक्स में स्टोर करें और गीली चीजों को सिर्फ इस्‍तेमाल के समय ही मिलाएं. 2 बड़े चम्मच सूखा उबटन मिश्रण के साथ गीली चीजों जैसे एलोवेरा जैल (ऑयली या मुंहासे वाली त्वचा के लिए) या दूध (नॉर्मल या ड्राई त्वचा के लिए) या गैर कॉमेडोजेनिक फेस ऑयल की चम्मच मिलाएं. आवश्यकता होने पर महीन पेस्ट बनाने के लिए पानी मिलाएं. ब्रश का उपयोग करके इसे अपने चेहरे पर समान रूप से फैलाएं. इसे लगभग 15 से 20 मिनट तक ड्राई होने के लिए चेहरे पर छोड़ दें. इसके बाद आप अपना चेहरा धो सकती हैं.

इन 3 उबटन का उपयोग आपके शरीर के किसी भी भाग के लिए भी किया जा सकता है। आइए इन उबटन के फायदों के बारे में जानें.

उबटन के फायदे

उबटन में मौजूद प्राकृतिक तत्व नेचुरल एस्ट्रिजेंट के रूप में काम करते हैं, पोर्स को टाइट करते हैं और इसे ब्राइट ग्‍लो देते हैं. इसमें प्राकृतिक एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुंहासों को ठीक करने या उन्हें रोकने में मददगार होते हैं.

उबटन में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-सेप्टिक और एंटी-बैक्टीरियल गुण होते हैं. उबटन में इस्तेमाल किया जाने वाला बेसन त्वचा को फिर से जीवंत और पोषण देकर त्वचा को नेचुरल ग्‍लो देता है. यह हेल्‍दी त्वचा को बनाए रखने में मदद करता है और काले धब्बे को हल्का करता है. यह उबटन टैन को दूर करने में मदद करते हैं. जी हां यह त्वचा को टोन करते है और सनटैन को हल्का या हटाने में मदद करते हैं.

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com