2013 के बाद से इन फाइनल मुकाबलों में हार कर खाली हाथ लौटी है टीम इंडिया

भारत के लिए ये कहावत हाथ आया पर मुंह न लगा एक दम सही बैठ रही है।  एक बार फिर लीग स्टेज में अव्वल आने वाली टीम इंडिया फाइनल मुकाबले में फिस्सडी साबित हो गई है।  144 साल के इतिहास में खेले गए सबसे बड़े टेस्ट मैच को न्यूज़ीलैण्ड की टीम ने 8 विकेट से जीत कर भारत के 2013 से चले आ रहे सूखे को ख़त्म करने से रोक दिया। बता दें कि भारत ने आईसीसी का आखिरी खिताब 2013 में चैंपियन ट्रॉफी जीती थी।  ये जीत भारतीय टीम को धोनी की कप्तानी में मिली थी।  इसके बाद से ही कोहली ने टीम इंडिया की कमान संभाली हुई है। बता दें कि 2013 के बाद से भारत को कई मौके ट्रॉफी जीतने के लिए मिले पर वो एक बार भी फाइनल लाइन क्रॉस करने में सफल नहीं हो पाया। तो चलिए जानते हैं किन किन मौकों पर इंडिया टीम खिताब जीतने से एक कदम दूर रह गई।
2014 का टी 20 वर्ल्ड कप
बांग्लादेश में खेले गए इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया अपने सभी मुकाबले जीत कर फाइनल में पंहुची थी।  उसने ऑस्ट्रेलिया , पाकिस्तान , वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका जैसी मजबूत टीमों को पटखनी दी थी पर फाइनल मुकाबले में श्रीलंका के हाथों इंडिया को हार झेलनी पड़ी थी। इस मैच के एक तरफा मुकाबले में श्रीलंका ने  भारत को हरा दिया था।
2015 का वर्ल्ड कप
ऑस्ट्रेलिया में हुए इस वर्ल्डकप में भारत अपना लगातार दूसरा खिताब जीतने के मकसद से मैदान पर उतरी थी। भारतीय टीम का आगाज भी काफी शानदार रहा।  अपने सभी मुकाबले जीत कर धोनी की सेना सेमीफाइनल में पहुंची थी।  जहां पर ऑस्ट्रेलिया ने एक तरफ़ा मुकाबले में उसे हरा कर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया था।
2016 का टी 20 वर्ल्डकप
2016 का टी 20 वर्ल्ड कप भारत में ही खेला गया था और टीम इंडिया को ट्रॉफी का दावेदार भी माना जा  रहा था। हालांकि सेमीफाइनल मुकाबले में वेस्टइंडीज टीम ने 192 रनों के लक्ष्य को हासिल करके कोहली का ट्रॉफी जीतने का सपना तोड़ दिया था।  कोहली इस टूर्नामेंट के बेस्ट प्लेयर का अवार्ड जीतने में जरूर कामयाब रहे थे।
2017 की चैंपियन ट्रॉफी
इंग्लैंड में खेले गए इस टूर्नामेंट में टीम इंडिया को एक बार फिर टाइटल जीतने का दावेदार माना गया था। अपने सभी मुकाबले इंडिया ने एक तरफ़ा जीत कर फाइनल में प्रवेश भी कर लिया था  पर कहानी वहीं की वहीं रही।  फाइनल रेखा टीम इंडिया क्रॉस करने में नाकाम रही।  पाकिस्तान के हाथों 180 रनों की बड़ी हार झेलने के बाद कोहली का सपना एक बार फिर अधूरा रह गया।
2019 का वर्ल्ड कप
इंग्लैंड में खेले गए इस वर्ल्ड कप में टीम इंडिया ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया था। टीम इंडिया को टूर्नामेंट में सिर्फ इंग्लैंड के हाथों हार झेलनी पड़ी थी।  बाकि सारे मुकाबले टीम इंडिया ने बड़ी आसानी से जीत लिए थे।  वहीं  रोहित शर्मा ने लगातार 4 शतक और कुल 5 शतक लगाए थे लेकिन सेमीफाइनल मुकाबले में एक बार फिर उससे न्यूज़ीलैण्ड के हाथों हार कर टूर्नामेंट से बाहर होना पड़ा था।
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com