कोरोनाकाल में यात्रा करते वक्त ऐसे बरतें सावधानी, बचे रहेंगे

कोरोना महामारी से हम पिछले साल से अभी तक जूझ रहे हैं. कोरोना की पहली वेव ने बहुत से लोगों को संक्रमित किया लेकिन इसकी दूसरी लहर ने बहुत तबाही मचाई है. वैक्सीन आने के बाद भी हमें कोरोना से बहुत बच कर रहना हैं. न्यू नार्मल वाली लाइफ हमने शुरुआत तो कर दी है. कई ऑफिस भी खुल चुके हैं. कई समय से बंद हुए बिज़नेस टूर भी करने पड़ेंगे. वहीं कुछ लोग लॉकडाउन में घर बैठे ऊब गए होंगे, तो क्या इस वायरस के बाबजूद भी आप कही घूमने या अपने ऑफिस के काम के लिए यात्रा का विचार कर रहे हैं. लेकिन सुरक्षित रहने की चिंता आपको सता रही है. तो घबराने की जरुरत नहीं है.

वैसे तो हम यही कहेंगे की आप अगर बहुत ही जरूरी कोई काम हो तभी आप यात्रा करें. इसके साथ ही आप भारत सरकार की गाइड लाइन्स और हमारी टिप्स को फोलो करके सुरक्षित यात्रा कर सकते हैं.

हवाई जहाज से यात्रा के लिए टिप्स

हवाई जहाज से यात्रा करने वाले यात्रियों की सुरक्षा के लिए स्टाफ द्वारा कड़े इंतजाम किये है, लेकिन फिर यात्रियों को अपनी सुरक्षा के लिए सावधानियों और दिशा निर्देशों का पालन करना जरूरी है.

सीडीसी और फेडरल एविएशन एडमिनिस्ट्रेशन ने एयरलाइंस को कोरोनो वायरस के प्रसार को रोकने में मदद करने के लिए गाइडलाइन्स जारी की है.

टीएसए अधिकारी मास्क और दस्ताने पहने और नियमित रूप से सामाजिक दूरी का अभ्यास करें.

टीएसए अधिकारी और स्टाफ को प्रत्येक पैटडाउन के बाद दस्ताने बदलना अनिवार्य हैं.

दस्तावेज़, और बेग के चेकिंग के लिए उन्हें प्लास्टिक के बेग में रखना होगा.

यात्रियों की स्क्रीनिंग लाइन में और सामाजिक दूरी बनाये रखते हुए करनी होगी.

टीएसए की स्क्रीनिंग प्रक्रिया

बता दे टीएसए ने एयरपोर्ट पर होने वाली स्क्रीनिंग प्रक्रिया में कई बदलाव किए हैं जो यात्रियों को जानना अतिआवश्यक है.

स्क्रीनिंग के दौरान यात्रीयों को  मास्क पहनना होगा हैं. हालांकि, टीएसए कर्मचारी यात्रियों को पहचान के उद्देश्यों के लिए मास्क निकालने के लिए कह सकते हैं. बता दे आपको अपना बोर्डिंग पास टीएसए अधिकारियों को सौंपने के बजाय सीधे स्कैनर पर रखना होगा और निरीक्षण होने के बाद अपना पास वापिस लेना होगा.

प्रत्येक यात्री को अपनी यात्रा में लगभग 350 मिलीलीटर तक हैंड सेनिटाइज़र रखना आवश्यक है. और इस सेनिटाइज़र को स्क्रीनिंग के लिए निकालना होगा. अपनी यात्रा में खाद्य पदार्थों को एक प्लास्टिक बैग में ले जाये और स्क्रीनिंग के लिए एक बिन में रखना होगा. और अपने फ़ूड बैग को अपने लगेज बेग से अलग रखे क्योंकि निरीक्षण के लिए बैग खोलने की आवश्यकता होती है.

इसके अलावा अपनी यात्रा में अपनी व्यक्तिगत स्तुओं जैसे कि चाबी, पर्स और फोन को डिब्बे में रखने की बजाय कैरीऑन बैग में रखे. इससे स्क्रीनिंग के दौरान इन वस्तुओं की हैंडलिंग कम हो जाती है.

कार से यात्रा करने के लिए टिप्स

कार से यात्रा करना आपके लिए एक सुरक्षित विकल्प है. लेकिन क्या आप जानते है कार से यात्रा करते समय भी कोरोना से बचने के लिए भी हमारे द्वारा बताई जाने वाली कई सावधानियां रखना आवश्यक है. जिससे आप सुरक्षित यात्रा कर सकते हैं

कार से यात्रा करते समय जितना संभव हो सके कम से कम व्यक्ति कार में ट्रेवल करें. अपनी यात्रा से पहले क्लॉथ फेस मास्क और अल्कोहलआधारित हैंड सैनिटाइज़र पैक करना सुनिश्चित करें. जितना हो सके अपनी यात्रा में घर का खान और पानी का प्रयोग करे, रेस्टोरेंट,और ढाबा पर खाना खाने से बचे. यदि आप रास्ते में पेट्रोल/ डीजल भरवाने या अन्य किसी उद्देश्य से रुकते है तो कार में बैठने से पहले सैनिटाइज़र का उपयोग करें या 20 सेकेंड तक साबुन से हाथ धोये.

ट्रेन से यात्रा करते समय टिप्स

ट्रेन में अधिक भीड़भाड़ होने के कारण कोरोना वायरस फैलने का खतरा सबसे अधिक होता है. इसीलिए ट्रेन में सफ़र करते समय कोरोना वायरस के सक्रमण से बचाव बहुत जरूरी है. जितना संभव हो सके ट्रेन में यात्रा करते समय भीड़भाड़ से बचे और दुसरे यात्रियों से कम से कम 6 फिट की दूरी बनाये रखे.

ट्रेन में यात्रा करते समय अनिवार्य रूप से फेस मास्क पहने और समय समय पर हाथ सैनिटाइज़र से साफ़ करते रहे. ट्रेन में यात्रा करने से पहले या करने के बाद स्टेशन पर कम से कम समय व्यतीत करें. अपनी यात्रा में किसी भी अनजान व्यक्ति के साथ खाना शेयर ना करें और बातचीत करने से भी बचे.

By- कविता सक्सेना श्रीवास्तव 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com