खो जाए फोन तो कैसे ब्लॉक करें अपने सारे पेमेंट एप्लिकेशन अकॉउंट, जानें

      आजकल हमारे फोन में हमारी सारी निजी चीजें होती हैं। आपके हिसाब किताब से लेकर आपके जरूरी कागज और बैंक खातों की जानकारी। लेकिन सोचिए अगर आपका फोन जाए तो क्या होगा। हैकर्स या साइबर क्राइम में शामिल लोगों के लिए किसी भी फोन को हैक, ट्रैक और उनको खोलना काफी आसान है। इसलिए सावधान रहने की जरूरत और बढ़ जाती है। आॅनलाइन पेमेंट करने वाले मोबाइल एप्लीकेशन के प्रति सचेत रहने से यह खतरा टल सकता है। आइए जानते हैं कि आप किस तरह सावधान रह सकते हैं। 

आज की जरूरत है यूपीआई और ऑनलाइन पेमेंट
आज के समय में न केवल बड़े आॅनलाइन शॉपिंग स्टोर बल्कि छोटे दुकानदार और रिक्शा वाले भी आॅनलाइन पेमेंट स्वीकार कर रहे हैं। नोटबंदी और कोरोना के बाद तो इसमें और तेजी देखी गई है। यूपीआई यानी यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस के जरिए पेटीएम, गूगलपे, फोनपे व अन्य कई ढेर साल पेमेंट सेवा देने वाली कंपनियां आगे आई हैं। यूपीआई से लिंक करके भी भुगतान आसानी से होता है और इसे सुरक्षित माना जाता है। लेकिन किसी के पास फोन जाने पर और फोन खो जाने पर यही एप्लीकेशन आपके लिए चिंता का विषय बन जाते हैं।

कर सकते हैं यह काम
एनडीटीवी गैजेट्स में छपी रिपोर्ट के अनुसार अगर आपका फोन खो जाए या कोई दिक्कत आ जाए तो आप अपने पेमेंट अकाउंट को ब्लॉक कर सकते हैं। इसके लिए विकल्प दिया गया है और यूपीआई भी सुरक्षित रहेगा। इससे खाते से पैसे किसी भी हालत में नहीं निकल सकते हैं। पेटीएम, गूगलपे और फोन ने अभी यह विकल्प दिया है।

पेटीएम पर कैसे ब्लॉक करें : पेटीएम में भुगतान ब्लॉक करने के लिए 01204456456 पर कॉल कर सकते हैं और फोन खोने का विकल्प चुनने के बाद नंबर दर्ज करने का विकल्प चुनकर अपने खो चुके फोन का नंबर उसमें डाले। अब सभी डिवाइस से लॉग आउट का विकल्प चुने और पेटीएम की वेबसाइट पर जाएं और हेल्प का चयन करके फ्राड में रिपोर्ट करके किसी भी श्रेणी में जाकर मैसेज अस का विकल्प आएगा इसे क्लिक कर दें। अपने खाते का कोई प्रमाण पत्र देकर आप यह पुख्ता करेंगे कि खाता आपका था। यह कुछ भी हो सकता है जिसका संबंध आपके बैंक अकाउंट से हो। यह होने के बाद पेटीएम आपका खाता बंद कर देगा और आपको संदेश भेजेगा।

गूगल पे पर ब्लॉक करें : आप इसके लिए 18004190157 पर कॉल करें और सही विकल्प चुनकर विशेषज्ञ से बात करें। एंड्रायड उपयोगकर्ता अपने डेटा को मिटा सकते हैं ताकि कोई गूगल के किसी भी ऐप से आपके खाते को खोल न पाए। आईओएस यूजर भी अपने जानकारी को मिटा सकते हैं।

फोनपे : इस ऐप पर खाते को ब्लॉक करने के लिए 08068727374 पर  या फिर 02268727374 पर कॉल करके अपनी समस्या रिपोर्ट कर सकते हैं। आप अपना नंबर डालकर ओटीपी की पुष्टि करें और विकल्प चुने। फोन या सिम खो जाने के विकल्प चुनने के बाद प्रतिनिधि से जुड़ेंगे जो आपको खाते को ब्लॉक करने में मदद करेगा।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com