घर को बना लें आमदनी का जरिया, शुरू करें यह काम

आजकल लोगों की एक नौकरी से घर चलाना काफी मुश्किल हो रहा है। इसके लिए वे अपने लिए कुछ और कामों को भी तलाश रहे हैं। या तो कुछ अपना काम कर रहे हैं। ऐसे में उनके लिए पैसों का इंतजाम करना मुश्किल भरा नहीं होता है। इसलिए आपको हम आपको बताने जा रहा है कुछ ऐसे उपाय जिनसे आप अपने घर पर ही कुछ पैसे कमा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने घर का कुछ हिस्सा उपयोग में लाना होगा। आइए जानते हैं।

थोड़ा सा निवेश और जीवन भर की कमाई
आपको कमाई करने से पहले थोड़ा निवेश करना होगा। इसके लिए आपको अपनी बचत का कुछ हिस्सा या फिर वो पैसे जो आपने अपने बिजनेस के लिए निकाल कर रखें हैं उसका उपयोग करना होगा। आप  चाहें तो अपने बड़े के किसी हिस्से में एक छोटा कमरा निकाल कर उसे किराए पर किसी दुकान के लिए दे सकते हैं या फिर उसमें किसी कार्यालय को खोलने के लिए किराए पर दे सकते हैं। इसके लिए आपको विज्ञापन देना होगा।

यह भी उपाय हैं
इसके  अलावा सरकार की ओर से सोलर पावर प्लांट छत पर लगाने को लेकर सरकार काफी बढ़ावा दे रही है। इससे बिजली की बचत होने के साथ ही कमाई भी होती है। आपको अपने क्षेत्र में डिस्काम से संपर्क करके सोलर पैनल के लिए एक मीटर लगाते हैं और उसके आधार पर आपको डिस्काम भुगतान करते हैं। आपको पहले 70 से 80 हजार रुपए निवेश करना होगा। छत पर ग्रीन हाउस भी बना सकते हैं। इसके लिए घर की छत पर ही आप चाहें तो काफी छोटे पौधे उगाकर उसकी सप्लाई कर सकते हैं। ऐसे पौधे छोटे में बिकते हैं तो आप अपनी छत का छोटा सा हिस्सा उपयोग में ला सकते हैं। इसके अलावा छत खाली है तो आप बिल्डिंग की छत पर विज्ञापन के लिए भी दे सकते हैं। लेकिन ध्यान रखें कि विज्ञापन के लिए पहले अनुमति लेना होता है और आपका घर भी मजबूत होना चाहए। इसके अलावा मोबाइल टावर के लिए भी उपयोग कर सकते हैं।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com