आसानी से कैसे भर सकते हैं इनकम टैक्स रिटर्न, जानिए

इनकम टैक्स भरना लोगों के लिए काफी मुसीबत का काम होता है। लोग खुद न भरके एजंट से या फिर किसी सीए से इसे भरवाते हैं। इसके लिए उन्हें काफी रुपए खर्च करने पड़ते हैं। लेकिन आपको अगर इनकम टैक्स रिटर्न भरना आ जाए तो आपके लिए काम आसान हो जाएगा। आप चाहें तो उसके माध्यम से अपना और किसी और का भी रिटर्न फाइल कर सकते हैं। ऐसे में आपको उसे जानने की जरूरत है। आइए जानते हैं कि कैसे बर सकते हैं इनकम टैक्स रिटर्न।

कितना खर्च करते हैं रुपए
नौकरी पेशा लोगों को और व्यापियिों को हर साल इनकम टैक्स भरना जरूरी है। अगर इनकम टैक्स नहीं भरा तो उनके लिए दिक्कत हो जाएगी। इनकम टैक्स उन लोगों को भरना पड़ता है जिनकी सालाना कमाई ढाई लाख रुपए से जयाद है। उनको टैक्स भरना जरूरी है। हालांकि टैक्स भरने के लिए इस समय दो स्लैब भरने हैं। पुराना स्लैब के मुताबिक टैक्स भरने पर आपको अलग टैक्स चुकाना है और नए स्लैब में अलग फीसद से टैक्स देना होगा। कुछ लोग टैक्स रिटर्न भरवाने के लिए दो हजार रुपए लेते हैं तो कुछ एक हजार। जिसकी जितनी कमाई रिटर्न भरने का उतना ही अधिक शुल्क लगता है। लेकिन खुद फाइल करके आप पैसे खर्च करने से बच सकते हैं।

ऐसे भरें इनकम टैक्स
इनकम टैक्स खुद से भरने के लिए पहले इनकमटैक्सइंडियाफाइलिंग.जीओवी.इन पर जाएं और यहां अपने पैन नंबर को डालें। इसके बाद डाउनलोड पर जाएं और वहां पर संबंधित साल का आईटीआर 1 रिटर्न प्रिपरेशन साफ्टवेयर चुने और इसे एक्सेल के फार्मेट में डाउनलोड कर लें। अब एक्सेल शीट खोल कर फार्म 16 से जुड़ी जानकारी भरें। सभी जानकारी को जोड़ें और शीट को सुरक्षित कर लें। अब सबमिट रिटर्न पर जाकर अपनी सुरक्षित एक्सेल फाइल को अपलोड कर दें। अगर डिजिटल हस्ताक्षर करने हो तो आप इसे चाहें तो छोड़ सकते हैं। आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा कि आपके सही ईफाइलिंग कर ली है। आपको आईटीआर सत्यापन फार्म पंजीकृत ईमेल पर उनकी ओर से भेजा जाएगा। आईटीआर वेरिफिकेशन फार्म डाउनलोड करने के लिए आपको पोर्टल.इनकमटैक्सइंडियाफाइलिंग.जोओवी.इन/ई-फाइलिंग/यूजरलागिन/लागिनहोम पर जाएं। यहां व्यू रिटर्न फार्म पर क्लिक करके आईटीआर देख सकते हैं।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com