लगाना चाहते हैं सीएनजी किट, जानिए अच्छी कम्पनी और कीमत

पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से लोग परेशान हैं। चार पहिया वाहन चलाने वाले नौकरीपेशा लोगों को सबसे ज्यादा समस्या हो रही है। इसलिए लोग सीएनजी की तरफ मुड़ना चाहते हैं। हालांकि सीएनजी के दाम भी बढ़े हैं लेकिन अभी यह पेट्रोल के मुकाबले कम हैं। ऐसे में सीएनजी को लेकर लोगों में थोड़ी राहत दिख रही है। जिनकी कार पेट्रोल डीजल है वे लोग सीएनजी किट लगवा रहे हैं। लेकिन यह कितनी सहायक है और कितना खर्च आता है। किस कंपनी की किट ज्यादा अच्छी है। यह सभी सवालों के जवाब आपको यहां मिलेंगे।

किन कंपनियों की किट बेहतर
सीएनजी लगाने का फायदा क्या है। यह आप उनसे पूछ सकते हैं जिन्होंने अपनी कार में किट लगवा ली है। वैसे तो आजकल आप अपनी कार में हर वह काम करवा सकते हैं जो किसी कार में कंपनी की ओर से बन कर आ रही है लेकिन यह बदलाव करवाने से पहले जांच पड़ताल करना भी जरूरी है। सीएनजी किट लगाने के लिए बाजार में कई कंपनियां हैं लेकिन यहां सवाल सेफ्टी और सफर का है। इसलिए इसमें लापरवाही नहीं कर सकते। इसलिए किट सरकार की ओर से अप्रूव्ड कंपनी का लगवाएं। इनमें बीआरसी, लैंडीरेंजो, लोवाटोआटोगैस, यूनिटैक्स, एसकेएन, टारटारिनी, टोमसेटो, जोवोलि, बेंडी, बुगाती, लोगास प्रमुख है।

क्या होगा फायदा और कीमत
सीएनजी किट का दाम अलग-अलग कंपनी का अलग-अलग है। आप चाहें तो इसे 25 से 28 हजार रुपए में या फिर 40 से 50 हजार रुपए में भी लगवा सकते हैं। यह सीएनजी किट की रेंज है जो बाजार में मिल जाएगी। इसमें सिलेंडर के साथ यह लगेगा। यह दाम भी अभी बढ़ा है वरना पहले यह और कम था। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह काफी सस्ता है। पेट्रोल और डीजल की तरह महंगा नहीं। माइलेज भी अच्छा है। लेकिन इतना जरूर याद रखें कि अगर आप अपनी ओर से किट लगवा रहे हैं तो आपको मेंटेनेंस पर ज्यादा ध्यान देना होता है। इसके अलावा सेफ्टी के लिहाज से भी सावधान होना होता है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com