IPO में कैसे लगाते हैं पैसे और कमाते हैं मुनाफा, जानिए

     क्या आपको पता है कि कंपनियां जब अपना आईपीओ यानी इनिशियल पब्लिक आॅफर लेकर आती हैं तो उसका उद्देश्य होता है बाजार से पैसा उठाना और उसको कंपनी को आगे बढ़ाने में लगाना। आईपीओ में पैसा लगाना कठिन भी है और सरल भी। लेकिन इससे पहले आपको काफी तैयारी और सीखने की जरूरत होती है। आप आईटी कंपनी इंफोसिस को तो जानते ही होंगे। कभी इसके शेयर आईपीओ लॉन्च होने के साय 90 के दशक में मात्र 95 रुपए के थे जबकि आज कीमत 1600 रुपए के करीब चल रही है। सोचिए अगर किसी ने उस समय इसे शेयर खरीदे होंगे तो वह कितने समय में लखपति और फिर करोड़पति बन गए होंगे। यह काफी सोच समझकर पैसा लगाने का मंच है जहां जज्बात से काम नहीं चलता। आइए जानते हैं। 
एक साल से आईपीओ की बारिश
पिछले एक साल से काफी आईपीओ बाजार में आ चुके हैं। कई बड़ी कंपनियां आईपीओ लाने की तैयारी कर रही हैं। कोरोना काल में जहां बाजार के लुढ़कने का डर बना हुआ हैं, वहीं कुछ कंपनियां दीलेरी दिखाते हुए आगे बढ़ रही हैं और आईपीओ लांच कर रही हैं। अभी तक 2021 में कुल 28 आईपीओ शोयर बाजार में लिस्ट हो चुके हैं। अभी कुछ और बड़े नाम इस लिस्ट में दिसंबर तक शाामिल हो जाएंगे। इसमें पेटीएम और एलआइसी भी शामिल है।

कौन और कैसे लगा सकते हैं पैसा
आईपीओ में पैसा लगाने के लिए आपको 18 साल से अधिक उम्र का होना होगा।  इसके लिए भी  कुछ शर्तें होती हैं। जो आईपीओ खरीदना चाहता है उस निवेशक के पास पैन कार्ड होना जरूरी है। वहीं उसे डीमैट खाता खुलवाना होता है। आप आईपीओ में पैसा लगाने के लिए कंपनी की ओर से ईश्यू खोलने की तिथी देखनी होती है। जैसे किसी कंपनी ने 1 से 5 अगस्त तक अपनी इश्यू खोली है तो आप उसी दिनों में आईपीओ खरीद सकते हैं। आइपीओ आप कंपनी के तय किए गए शेयर प्राइस पर ही खरीद सकते हैं। जैसे आप कोई उत्पाद खरीदते हैं तो उसमें दाम लिखा होता है उसी तरह आईपीओ भी है। यहां मोलभाव नहीं हो सकता। आपको यह लॉट में खरीदना होता है। मान लिया किसी कंपनी ने अपना दो जूतों का दाम 3000 रुपए रखा है और यह दो ही खरीदेंगे तभी 3000 में मिलेंगे। उसी तरह लॉट होता है। अगर लॉट 20 शेयर की है और एक शेयर की कीमत 50 रुपए है तो यह 1000 रुपए में आपको खरीदना होगा। यह याद रखें कि एक निवेशक दो लाख रुपए से ज्यादा के शेयर नहीं खरीद सकता। प्राइस शेयर कंपनी काफी लोगों से विचार करने के बाद तय करती है।

कैसे होता है मुनाफा
्मान लिया आपने किसी कंपनी के 20 शेयर का एक लॉट 50 रुपए के हिसाब से खरीदा है। तो यह आपको एक हजार रुपए का हुआ। अगर कंपनी अच्छी है और उसका प्रदर्शन अब तक ठीक चल रहा है तो जिस तक ओपनिंग होगी यह शेयर प्राइस 50 से रुपए से बढ़कर 70 में भी खुल सकता है और 100 में भी। इस तरह अगर बढ़त पर बाजार खुला तो आपको 20 रुपए से 50 रुपए तक का फायदा होगा। लेकिन अगर यह प्राइस 50 रुपए से कम पर यानी 40 या 45 पर खुला और आपने खरीदा ही 50 का है तो आपको घाटा होगा। इसलिए हमेशा कंपनी के प्रदर्शन पर ही पैसा लगाएं और यह देखें कि कंपनी आईपीओ से जुटाई गई रकम कहां खर्च करेगी। इस साल अभी तक इंडिगो पेंट ने 75 फीसद, एचएचएफसी ने 19 फीसद, न्युरेका ने 53 फीसद, जोमैटो ने 66 फीसद, नजारा टेक ने 80 फीसद से ज्यादा का रिटर्न दिया है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com