ऐसे बनी रहेगी आपकी नेट की साड़ी एकदम नई जैसी

साड़ी का फैशन एवरग्रीन रहता है. तीज-त्यौहार हो या फॅमिली फंक्शन आप साड़ी पहन हमेशा फैशनेबल लगेंगी. साड़ी बाजार में भी आपको तरह-तरह के फैब्रिक में ट्रेंडी और फैशनेबल डिजाइन वाली साड़ी मिल जाएंगी. मगर आप कितनी भी महंगी या सस्‍ती साड़ी खरीद लें अगर आप उसकी साफ-सफाई और देख-रेख में कमी रखेंगी तो आपकी साड़ी बहुत वक्‍त तक आपके वॉर्डरोब की शोभा नहीं बढ़ा पाएगी.
खासतौर पर तब जब आपकी साड़ी सेंसिटिव फैब्रिक जैसे शिफॉन, जॉर्जेट, ऑर्गेंजा और नेट की बनी हो. ऐसे फैब्रिक में आपको साड़ी का ज्यादा ध्यान रखना होगा. जरा सी भी सावधानी न बरतने पर यह फट सकते हैं या खराब हो सकते हैं. तो आइए आपको बताते हैं की नेट की साड़ी की देखभाल किस तरह करें की आपकी साड़ी सालों-साल नए जैसी बनी रहे.

वॉश करने का तरीका-
नेट की साड़ी को भूल से भी वॉशिंग मशीन में न वॉश करें. इसके साथ ही इसे हार्ड डिटर्जेंट की जगह सॉफ्ट डिटर्जेंट में वॉश करें वरना नेट की सॉफ्टनेस खत्‍म हो जाती हैं और रंग भी फेड हो जाता है. इस लिए बेस्‍ट है कि आप इसे हाथ से ही वॉश करें और कम से कम वॉश करें।

सुखाने का तरीका-
नेट की साड़ी को तेज धूप में सुखाने की जगह छांव में सुखाएं. आपको बता दें कि नेट की साड़ी केवल हवा से भी सूख जाती है, इसलिए बेस्‍ट होगा कि आप इसे रात में वॉश करें और खुली हवा में सुखा दें. धूप में नेट की साड़ी सुखाने पर वह हार्ड हो जाएगी और उसका रंग भी फेड हो सकता है.

प्रेस करने का तरीका-

कभी तेज गरम प्रेस का इस्‍तेमाल नेट की साड़ी पर न करें. वह जल सकती हैं या फिर उसके धागे कमजोर पड़ सकते हैं,‍ जिससे वह फट भी सकती है. प्रेस करते वक्‍त हमेशा एक पतले कॉटन कपड़े को डबल फोल्‍ड करके साड़ी पर रखें और फिर प्रेस करें.

नेट की साड़ी को ऐसे करें स्‍टोर-
नेट की साड़ी को हमेशा फोल्‍ड करके रखें. अगर नेट में सिल्‍वट पड़ जाएगी तो उसे रिमूव करना बेहद मुश्किल होता है. यदि ऐसा हो जाए तो प्रेस करते वक्‍त सिल्‍वटों पर थोड़ा पानी छिड़कें और फिर कॉटन का कपड़ा रख कर नेट की साड़ी पर प्रेस करें.
इसके अलावा आप नेट की साड़ी को जब फोल्‍ड करें तो हर फोल्‍ड पर बटर पेपर या फिर न्‍यूजपेपर लगाऐं. ऐसा करने पर अपकी साड़ी पर क्रीज नहीं बनेगी. नेट की साड़ी को हैंगर करने की जगह आप साड़ी बैग में रखें और उसे एक कॉटन के कपड़े से कवर करके ही बैग में रखें.

अगर आप चाहती हैं कि आपकी नेट की साड़ी नई जैसी बनी रहे तो उसमें कभी भी परफ्यूम न लगाएं. परफ्यूम में केमिकल्‍स होते हैं, हार्ड फैब्रिक को वह उतना नुकसान नहीं पहुंचाते हैं, मगर नेट जैसे डेलिकेट फैब्रिक को नुकसान पहुंच सकता है.

– कविता सक्सेना श्रीवास्तव

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com