बारिश में कैसे रखें ईयरफोन सुरक्षित, जानिए

आजकल ईयरबड बिना तारों के काफी अच्छे से अपना संगीत सुन सकते हैं। साथ ही आप किसी से बात भी कर सकते हैं। लेकिन बारिश के दिनों में अगर ईयरफोन वाटरप्रूफ न हो तो उसके खराब होने का भी डर रहता है। हालांकि आजकल आने वाले सभी ईयरफोन वाटरप्रूफ ही होते हैं लेकिन कितने पानी में यह खराब नहीं होंगे इसको लेकर कोई जानकारी नहीं दी जाती। उसमें यह भी ध्यान रखना होता है कि कहीं आपके इयरबड कहीं गिर न जाएं। इसी तरह तारों वाले इयरबड तो पानी से बचाव के भी नहीं होते हैं और यह खराब भी जल्दी होते हैं। ऐसे में इनको लगाकर रख पाना बारिश के मौसम में काफी दिक्कत है। आइए जानते हैं ईयरफोन की और दिक्कतें।

जल्दी क्यों खराब होते हैं ईयरफोन
अब ईयरफोन के उपयोग बिना काम संभव नजर नहीं होता, क्योंकि आप बिना दूसरों को डिस्टर्ब किए अपने पसंद के गाने सुन सकते हैं और लोगों से बातचीत कर सकते हैं। लेकिन तार वाले ईयरफोन जल्दी क्यों खराब होते हैं। बारिश में यह अक्सर देखने को मिलता है। आखिर ऐसा क्या करना चाहिए कि वह ज्यादा दिन तक चलें। सबसे पहले तो खराब होने का कारण जानना चाहिए। उसको रखने के तरीके से भी तार उलझकर खराब होते हैं। कुछ लोग लगाकर ही सो जाते हैं और सुबह तक तार बेकार हो जाता है। इसके अलावा बारिश के दिनों में ईयरफोन को कान में लगाना ठीक नहीं है। इसके हटाकर रख सकते हैं।

कुछ उपाय
तार वाले ईयरफोन के लिए कोई भी कवर साथ में नही मिलता, लेकिन आप बाजार से अलग से ले सकते हैं। ऐसा करने से ईयरफोन ज्यादा चलेंगे। आपको ईयरफोन के तारों को उलझाकर नहीं रखना चाहिए । उनको लपेटने का तरीका आप बाजार में मिलने वाले ईयरफोन को देख कर सीख सकते हैं। बरसात के दिनों में तारों को तेजी से नहीं खींचना चाहिए। दरअसल, गर्मी के दिनों में तार काफी लूज हो जाता है और बरसात में उसके खराब होने की संंभावना बढ़ जाती है। बिना तार वाले ईयरबड को लगाकर आप स्वीमिंग न करें। इससे खराब होने की संभावना है। खरीदने से पहले चेक कर लें कि वह बारिश के या फिर साधारण पानी से कितना हद तक सुरक्षित है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com