Breaking News

मानसून में मोबाइल फोनों को ऐसे रखें पानी से सुरक्षित, ये तरीके बेस्ट

मानसून आते ही बारिश का कभी भरोसा नहीं होताये किसी भी समय बरस करते हैं। ऐसे में सबसे बड़ी समस्या साथ लेकर चलने वाले इलेक्ट्रानिक डिवाइस को बचाने की होती है। मोबाइल इनमें सबसे अहम है। चाहे आप बैग में रखें या फिर प्लास्टिक के रैपर में। अगर जरा सा भी पानी के संपर्क में आया तो दिक्कत शुरू हो जाती है। सबसे ज्यादा समस्या तो उनको होती है जिनके पास कोई बैग नहीं होता और वे मोबाइल फोन को अपने जीन्स में कैरी करते हैं। ऐसे सभी लोगों के लिए ये टिप्स जरूरी है। जानना जरूरी है कि बारिश में अपने मोबाइल समेत दूसरे इलेक्ट्रानिक उपकरणों को कैसे बचाएं और अगर ये पानी के संपर्क में आ गए हैं तो इन्हें कैसे ठीक किया जाए। आइए जानते हैं।

इस मौसम में सावधानी जरूरी

जैसा कि पता है कि मानसून है तो बारिश किसी भी समय हो सकती है। अंदाजा लगाना मुश्किल है। तो क्यों न पहले से सावधानी रखी जाए। जी हांबाजार में कई वाटरप्रूफ कवर मिलते हैं जो इलेक्ट्रानिक उपकरण को पानी से बचाने के लिए होते हैं। मोबाइल के लिए भी होता है। इसे आप हमेशा अपने साथ लेकर चलें। जब बारिश में निकलना हो या फिर अचानक बारिश शुरू हो जाए तो तुरंत इससे अपने फोन को कवर कर लें। इस दौरान फोन को कभी भी अपने पॉकेट में न रखें। कवर को चेक कर लें कि वह कहीं से लीक न करें।

फोन भीग जाए तो

काफी सावधानी के बाद भी अगर आपका फोन भीग जाता है तो घबराएं नहीं। सबसे पहले तो फोन को पूरी तरह आफ कर दें। अगर आपने फोन आन रखा तो पानी धीरेधीरे अंदर के सभी पार्टस तक पहुंच जाएगा और उनमें नमी पैदा करेगा। इससे आपका फोन दिक्कत शुरू कर सकता है। फोन के चार्जर और हेडफोन जैक को सूखे कपड़े से पोंछ सकते हैं या फिर रूई से उसको साफ कर सकते हैं। इन दोनों एरिया को सुरक्षित रखना बेहद जरूरी है। अगर आपके फोन से बैटरी अलग होती है तो उसे तुरंत अलग कर दें और उसे भी सूखे कपड़े से पोछें। जिनके फोन में इनबिल्ट बैटरी हो उन्हें सिर्फ फोन को बंद करने की जरूरत है।

कभी न करें ये

अगर आपका फोन बारिश की वजह से भीग गया है तो उसका उपयोग करना सही नहीं होगा। उससे न तो किसी प्रकार की कोई कॉल मिलाएं न ही कोई कॉल अटेंड करें। कॉल करने वाले को मैसेज भेज सकते हैं। इसके अलावा कभी भी पानी से भीगे फोन को चार्ज करने की भी कोशिश न करें। इससे किसी भी तरह के घटना की संभावना बढ़ जाती है। कभी भी फोन को सुखाने के लिए धूप का इस्तेमाल करें तो यह ध्यान रखें कि धूप सीधे तौर पर न पड़े। स्क्रीन पर धूप पड़ने से भी साइडइफेक्ट आ सकता है। इसके अलावा कभी भी हेयरड्रायर से फोन को न सुखाएं। हमेशा पंखे का उपयोग करें। हवा से सूखना सबसे बेस्ट है।

ये तरीके भी आजमा सकते हैं

जब कभी भी आपका फोन गीला हो जाए तो आपको कोई और उपाय से पहले ये ट्राय कर लेना चाहिए। आप अपने फोन को अच्छे से पोछ कर कच्चे चावल के एक डिब्बे में कुछ देर के लिए डाल सकते हैं। इससे चावल आपके फोन की सारी नमी को सोख लेगा और काफी हद तक नुकसान कम होगा। आप चाहें तो बाजार में मिलने वाले ऐसे कपड़े भी ले सकते हैं तो पानी को पूरी तरह सोख लेता है। 

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com