मानसून में कैसे करें इलेक्ट्रानिक गैजेट और फोन की रखवाली, जानिए

मॉनसून आ गया है और लोगों को गर्मी से निजात मिल गई। लेकिन सबसे ज्यादा दिक्कत होती है इलेक्ट्रिकानिक गैजेट वालों को जिनको हमेशा उनको अपने साथ लेकर चलना होता है। अब तो स्मार्टफोन भी हैं महंगे-महंगे जिनकी सुरक्षा जरूरी है। इनको ठीक से रखना बहुत जरूरी है वरना कई महत्त्पूर्ण चीजें आपके पास से जा सकती हैं। आइए जानते हैं कि बारिश के दिनों में अपने गैजेट को कैसे सुरक्षित रखें।

पहले से कर लें तैयारी
बारिश के मौसम में बाहर निकलने वाले लोग पहले से तैयारी कर लें तो अच्छा होगा। इस मौसम में अपने कोई भी गैजेट या फिर मोबाइल फोन को घर से निकलने से पहले ही अच्चे से पॉलिथीन में पैक कर लें। या फिर उनको सुरक्षित बैग में रखें। बाजार में कई ऐसे जिपर पैक आते हैं जो सिर्फ इलेक्ट्रानिक गैजेट को बचाने के लिए होते हैं उनको खरीदकर रख सकते हैं। गीला होकर कोई सामान खराब हो उससे पहले उसकी सुरक्षा करना ज्यादा अच्छा। सबसे अच्छा तरीका है कि वाटरप्रूफ ब्लूटूथ हैडफोन रखें जिसे आप फोन को बिना बाहर निकाले काल अटेंड कर सकते हैं।

भीग जाए फोन तो क्या करें
अगर आपका फोन बारिश के पानी में भीग जाए तो सबसे पहले उसको तुरंत आफ कर देना चाहिए और कोई बैटरी चार्ज में नही लगाना चाहिए। उसे खोले ही न। वरना दिक्कत हो सकती है। अगर बैटरी निकालने वाला फोन है तो उसकी बैटरी निकाल सकते हैं, लेकिन आज कल बैटरी फोन में ही जुड़े होते हैं तो ऐसे में उन्हें निकाल नहीं सकते हैं। आप चाहें तो सिम और कार्ड निकाल सकते हैं। जिन बैटरी को फोन से नहीं निकाल सकते हैं उनमें पानी जाने पर ज्यादा खतरा है ऐसे में उन्हें बंद ही रखें। टिश्यू पेपर से साफ करने के बाद आप चाहें तो फोन को चावल के डिब्बे में रख सकते हैं यह नमी सोखने का अच्छा उपया है। या फिर आप सिलिका जेल पैक भी ले सकते हैं ये ज्यादा अच्छे से नमी सोख सकता है। इस दौरान किसी तरह के हेडफोन और यूएसबी का उपयोग न करें।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com