स्मार्टफोन को ऊटपटांग चार्ज करना ही सबसे बड़ा खतरा, जानिए कैसे बचाएं

स्मार्टफोन को उपयोग करना और उसके बाद उसकी बैटरी खत्म हो जाना। यह सबसे बड़ी समस्या है। लोग स्मार्टफोन को बीच रास्ते में स्विच आफ होने से बचाने के लिए पावर बैक लेकर चल रहे हैं। इसके बाद भी राहत नहीं मिल रही है। लेकिन क्या आपको पता है कि आखिर स्मार्टफोन की बैटरी इतनी जल्दी खत्म क्यों हो रही है। वह भी तब जब कंपनियां ज्यादा से ज्यादा एमएएच के साथ बैटरी पावर लेकर आ रही हैं। दरअसल, इसमें सबसे बड़ी गलती स्मार्टफोन उपयोग करने वालों की है। आइए जानते हैं।

चार्जर का ध्यान से करें इस्तेमाल
स्मार्टफोन के साथ हमेशा एक चार्जर दिया जाता है। चार्जर से मोबाइल को चार्ज करते हैं। लेकिन लोग अपना चार्जर साथ लेकर नहीं चलते और जब भी उनके फोन की बैटरी खत्म होने वाली होती है तो किसी का भी चार्जर उपयोग कर लेते हैं। यह सबसे बड़ा कारण है बैटरी के कमजोर होने का। हमेशाा अपने चार्जर का उपयोग करें, ऐसा न करें से फोन पर बुरा असर पड़ता है। यहां तक की अपना चार्जर किसी दूसरे को न दें। यह एक तरह का संक्रमण फैलने जैसा होता है। अगर आपका फोन 90 फीसद चार्ज हो गया तो ुसके 30 फीसद बैटरी खत्म होने के बाद ही चार्ज पर लगाएं। ज्यादा बार चार्ज करने से बैटरी खराब हो सकती है।

कब करें चार्ज
बैटरी को हमेशा चार्ज तब करें जब आपकी बैटरी 20 फीसद बची हो या फिर उससे कम हो। तभी आप मोबाइल को चार्ज के लिए लगाएं। इससे बैटरी खराब नहीं होगी। यह अच्छा होगा कि आप हमेशा अपने मोबाइल का कवर हटाने के बाद ही उसे चार्ज करें। ऐसा न करने से बैटरी पर ही दबाव पड़ता है और वह गरम होकर खराब हो सकता है। कई बार फोन में चार्जिंग ऐप  भी उपयोग करते हैं जो गलत है। इससे भी बैटरी पर बुरा असर होता है।
GB Singh 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com