क्रेडिट कार्ड के उपयोग से जुड़ी बातों को जान लें, वरना पड़ेगा पछताना

पैसे की जरूरत लोगों को कहीं से भी लोन लेने के लिए मजबूर कर देती है। कुछ लोग पर्सनल लोन लेते हैं तो कुछ लोग बाजार से पैसा लेता हैं। कुछ लोगों के लिए क्रेडिट कार्ड का उपयोग करना मजबूरी बन जाता है। लेकिन क्रेडिट कार्ड इस मामले में अच्छा है कि आपके पास इमरजेंसी के लिए काफी अच्छा पैसा होता है जिसका उपयोग आप जरूरत पर कर सकते हैं, लेकिन क्रेडिट कार्ड को रखना और उसका उपयोग करना दो अलग-अलग बात हैं। आइए जानते हैं कि क्रेडिट कार्ड का उपयोग करते समय कैसी बातों को जानना जरूरी है।

बैंक आसानी से बनाते हैं क्रेडिट कार्ड
लोग सोचते हैं कि क्रेडिट कार्ड आसानी से बन जाता है, यह किसी का भी बन जाता है और बैंक इसे बनाने के लिए उतावले रहते हैं। यह सारी बातें एक हद तक सही नहीं है। यह बात जरूर है कि बैंक  क्रेडिट कार्ड बनाने के लिए उतावला रहता है लेकिन उसके लिए आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा होना जरूरी है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा नहीं हुआ तो आपको बैंक कभी भी लोन या क्रेडिट कार्ड नहीं देंगे। क्रेडिट कार्ड के रखने से आप कभी भी कुछ भी खरीद सकते हैं, लेकिन यह ध्यान रखना जरूरी है कि अगर आप सही समय पर पैसा जमा नहीं करते हैं तो आपको उतना ही पैसा चुकाना भी होता है।

क्रेडिट कार्ड लेते समय इनका ध्यान रखें
आपको अपना क्रेडिट यूटिलाइजेशन रेशियो का ध्यान रखना होगा जिससे आपका सिबिल स्कोर अच्छा होगा। यह 30 फीसद पर होना चाहिए। अगर आपके पास क्रेडिट कार्ड की लिमिट 50 हजार है तो आप 30 फीसद यानी 15000 रुपए इस्तेमाल करें। यह अच्छा होगा, लेकिन इसे समय रहते चुका भी दें।  इसके अलावा क्रेडिट कार्ड का भुगतान करने के लिए 40 से 45 दिन मिलता है। लेकिन कभी भी कैश के लिए इतने दिन का समय नहीं मिलता। कैश लेते ही अगले दिन से आपका ब्याज लगना शुरू हो जाता है। क्रेडिट कार्ड के फुल आउटस्टैंडिंग बिल का भुगतान करें।

GB Singh
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com