टाटा नैनो के बाद अब ये बड़ी कंपनी ला रही है छोटी कार, जाने खूबियां

टाटा कंपनी की ओर से जब नैनो लॉन्च की गई तो उसने खूब सुर्खियां बटोरी थी। सड़क पर जब शुरुआती दौर में नैनो फर्राटा भरती थी तो लोग उसे देखते थे। लेकिन अब फिलहाल कंपनी ने नैनो कार बनाना बंद कर दिया है। लेकिन अब दूसरी बड़ी कार कंपनी नैनो जैसी ही छोटी कार लॉन्च करने जा रही है। जी हां, हुंदै कार कंपनी अपनी एसयूवी सेगमेंट में एक नई कार बाजार में लाने जा रही है। बताया जा रहा है कि यह हुंदै कार के कलेक्शन में सबसे छोटी कार होगी। इसे माइक्रो एसयूवी नाम दिया गया है। क्या है कार की खूबी और भारत में कब होगी लॉन्च। आइए जानते हैं। 
नैनो से भी छोटी होगी लंबाई

कोरियन कार कंपनी हुंदै की ओर से लॉन्च की जाने वाली इस कार को माइक्रो एसयूवी नाम दिया गया है। यह एसयूवी चलाने का सपना देखने वालों के लिए काफी अच्छा सौदा हो सकती है। बताया जा रहा है कि इसकी लंबाई नैनो कार से छोटी होगी। यह करीब 3099 एमएम से भी छोटी बताई जा रही है। बताया जा रहा है कि कार को पहले कोरिया में लॉन्च किया जाएगा। वहां इसके रिस्पांस को देखते हुए भारत में लॉन्च करने की योजना है। हालांकि भारतीय बाजार में यह कब तक आ जाएगी इस बारे में अभी नहीं बताया गया है।

यह होगी कीमत

बताया जा रहा है कि हुंदै कंपनी ने एसयूवी का नाम कोरिया में कैस्पर रखा है। यह वहां इसी नाम से मिलेगी। भारत में नाम को लेकर अभी कुछ साफ नहीं है। हालांकि कोरियाई बाजार में एएक्स1 माइक्रो एसयूवी भी नाम से यह मिल सकती है। वैसे हुंदै की क्रेटा को कुछ देशों में वर्ना और सोलारिस भी कहते हैं। कंपनी नाम को लेकर ज्यादा गंभीर नजर आती है। कीमत के बारे में पूरी तरह से कंपनी ने कोई जानकारी नहीं दी है लेकिन यह पांच लाख रुपए के आसपास बताई जा रही है। जहां नैनो को पूरी तरह भारतीयों के लिए कम पैसे की कार बनाया गया था वहीं हुंदै कार की इस कीमत में ऐसा कुछ नजर नहीं आ रहा है। हालांकि एसयूवी सेगमेंट होने के चलते यह दाम काफी कम बताया जा रहा है।

और क्या हैं खूबियां

कार को सितंबर तक वैश्विक बाजार में लाने की बात कही जा रही है। वहीं अगर हम खूबियों की बात करें तो हुंदै की यह सबसे छोटी एसयूवी कार होगा। बताया जा रहा है कि यह सब फोर मीटर वेन्यू काम्पैक्ट एसयूवी के छोटी हो सकती है। भारत में ऐसे मॉडल की कारों में टाटा नेक्सन, मारुति विटारा ब्रेजा, हुंदै वेन्यू कार शाामिल हैं। जिनकी कीमत सात लाख रुपए से शुरू होकर 12 लाख रुपए तक जाती है। ऐसे में अगर इस एसयूवी छोटी कार की कीमत पांच लाख हुई तो यह अच्छा ही माना जाएगा। हुंदै की माइक्रो एसयूवी की लंबाई 142 इंच और चौड़ाई 63 इंच होगी। ऊंचाई 62 इंच होगी। यह सेंट्रो के हैचबैक से लंबी होगी लेकिन हुंदै की बाकी कारों से छोटी। इसमें 1.2 लीटर, चार सिलेंडर एस्पिरेटेड इंजन है। इस छोटी कार का मुकाबला टाटा एचबीएक्स माइक्रो एसयूवी, मारुति की इग्निस और महिंद्रा केयूवी 100 से हो सकता है।

GB Singh
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com