ICC ने अलजजीरा से क्रिकेट संबंधी कथित भ्रष्टाचार की डॉक्यूमेंट्री का फुटेज मांगा

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और आईसीसी ने खुलासा किया कि समाचार टीवी चैनल ‘अल जजीरा’ क्रिकेट में कथित भ्रष्टाचार को लेकर एक और डॉक्यूमेंटी बनाने पर काम कर रहा है और चैनल से दावों की उचित तरीके से जांच करने के लिए असंपादित फुटेज मुहैया कराने का अनुरोध किया. कतर आधारित चैनल ने इस साल की शुरुआत में ‘‘क्रिकेट्स मैच-फिक्सर्स’’ (क्रिकेट के मैच फिक्सर) नाम की पहली डॉक्यूमेंट्री में स्पॉट फिक्सिंग के कई आरोप लगाए थे. ये आरोप अज्ञात मौजूदा एवं पूर्व खिलाड़ियों पर लगाए गए थे. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया और आईसीसी ने खुलासा किया कि समाचार टीवी चैनल ‘अल जजीरा’ क्रिकेट में कथित भ्रष्टाचार को लेकर एक और डॉक्यूमेंटी बनाने पर काम कर रहा है और चैनल से दावों की उचित तरीके से जांच करने के लिए असंपादित फुटेज मुहैया कराने का अनुरोध किया. कतर आधारित चैनल ने इस साल की शुरुआत में ‘‘क्रिकेट्स मैच-फिक्सर्स’’ (क्रिकेट के मैच फिक्सर) नाम की पहली डॉक्यूमेंट्री में स्पॉट फिक्सिंग के कई आरोप लगाए थे. ये आरोप अज्ञात मौजूदा एवं पूर्व खिलाड़ियों पर लगाए गए थे.   अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की भ्रष्टाचार निरोधक इकाई के प्रमुख एलेक्स मार्शल ने एक बयान में कहा, ‘‘हमें पता है कि दूसरी डॉक्यूमेंट्री बनाई जा रही है, इस बार यह एक फिक्सर और भारतीय सट्टेबाजों के बीच की ऐतिहासिक रिकॉर्ड्स पर आधारित है. इस फिक्सर के (अनील) मुनव्वर होने का संदेह है.’’   क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने भी कहा कि उसे 2011 के बाद के मैचों से जुड़े मौजूदा एवं पूर्व खिलाड़ियों के खिलाफ फिक्सिंग के दावों से संबंधित फॉलो अप कार्यक्रम (डॉक्यूमेंट्री) के बारे में अधिसूचित किया गया है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कहा, ‘‘हम जांच पूरी होने पर पूरी जानकारी मुहैया कराएंगे.’’    आईसीसी ने संदिग्ध मैच फिक्सर की सूचना देने की अपील की अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने हाल ही में जारी एक डॉक्यूमेंट्री में दिखाए गए संदिग्ध मैच फिक्सर को पहचानने और उसके बारे में जानकारी देने की अपील की है. आईसीसी की ये अपील मैच फिक्सर को पकड़ने के लिए उसकी एंटी करप्शन यूनिट (एसीयू) की जांच का ही हिस्सा है. संदिग्ध मैच फिक्सर का नाम अनील मुनव्वर है.   आईसीसी की एसीयू के महाप्रबंधक एलेक्स मार्शल ने कहा, "जांच पर बनी डोक्यूमेन्ट्री में हमने कई आदमियों की पहचान की, कई लोगों से बात की जिनका मैच फिक्सिंग से संबंध हाथ रहा. लेकिन अब तक अनील मुनव्वर की सही पहचान नहीं हो सकी है. ऐसे में हम लोगों से अपील करते हैं कि आप उसकी असली पहचान बताने या उसके बारे में कोई भी जानकारी देने में हमारी मदद करें."   View image on TwitterView image on TwitterView image on TwitterView image on Twitter  ICC ✔ @ICC  The ICC is appealing for your help to identify this man; a suspected match-fixer known as Aneel Munawar.  More ➡️ http://bit.ly/AneelMunawar   11:35 AM - Aug 28, 2018 2,432 925 people are talking about this Twitter Ads info and privacy उन्होंने कहा, "हम जानते हैं कि आगे अभी दूसरी डॉक्यूमेंट्री है. इस बार यह ऐतिहासिक रिकॉर्डिंग पर आधारित मुनव्वर और भारत में सट्टेबाजों के बीच का संदेह है. पहले कार्यक्रम के अनुसार, किसी भी तरह के दोवों की हम पूरी जांच करेंगे. हमारे पास पहले से जो भी जानकारी है उसके आधार पर विशेष मैचों के बारे में किए गए दावों की जांच के लिए एक स्वतंत्र सट्टेबाजी विश्लेषण कंपनी इस काम में लगी हुई है.

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) की भ्रष्टाचार निरोधक इकाई के प्रमुख एलेक्स मार्शल ने एक बयान में कहा, ‘‘हमें पता है कि दूसरी डॉक्यूमेंट्री बनाई जा रही है, इस बार यह एक फिक्सर और भारतीय सट्टेबाजों के बीच की ऐतिहासिक रिकॉर्ड्स पर आधारित है. इस फिक्सर के (अनील) मुनव्वर होने का संदेह है.’’ 

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने भी कहा कि उसे 2011 के बाद के मैचों से जुड़े मौजूदा एवं पूर्व खिलाड़ियों के खिलाफ फिक्सिंग के दावों से संबंधित फॉलो अप कार्यक्रम (डॉक्यूमेंट्री) के बारे में अधिसूचित किया गया है. क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कहा, ‘‘हम जांच पूरी होने पर पूरी जानकारी मुहैया कराएंगे.’’ 

आईसीसी ने संदिग्ध मैच फिक्सर की सूचना देने की अपील की
अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने हाल ही में जारी एक डॉक्यूमेंट्री में दिखाए गए संदिग्ध मैच फिक्सर को पहचानने और उसके बारे में जानकारी देने की अपील की है. आईसीसी की ये अपील मैच फिक्सर को पकड़ने के लिए उसकी एंटी करप्शन यूनिट (एसीयू) की जांच का ही हिस्सा है. संदिग्ध मैच फिक्सर का नाम अनील मुनव्वर है. 

आईसीसी की एसीयू के महाप्रबंधक एलेक्स मार्शल ने कहा, “जांच पर बनी डोक्यूमेन्ट्री में हमने कई आदमियों की पहचान की, कई लोगों से बात की जिनका मैच फिक्सिंग से संबंध हाथ रहा. लेकिन अब तक अनील मुनव्वर की सही पहचान नहीं हो सकी है. ऐसे में हम लोगों से अपील करते हैं कि आप उसकी असली पहचान बताने या उसके बारे में कोई भी जानकारी देने में हमारी मदद करें.” 

उन्होंने कहा, “हम जानते हैं कि आगे अभी दूसरी डॉक्यूमेंट्री है. इस बार यह ऐतिहासिक रिकॉर्डिंग पर आधारित मुनव्वर और भारत में सट्टेबाजों के बीच का संदेह है. पहले कार्यक्रम के अनुसार, किसी भी तरह के दोवों की हम पूरी जांच करेंगे. हमारे पास पहले से जो भी जानकारी है उसके आधार पर विशेष मैचों के बारे में किए गए दावों की जांच के लिए एक स्वतंत्र सट्टेबाजी विश्लेषण कंपनी इस काम में लगी हुई है.

You May Also Like

English News