ICC वनडे रैंकिंग: टॉप-10 में टीम इंडिया को मिले, टॉप-20 में तीन गेंदबाज!

चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब बचाने लंदन पहुंची टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन कर अपने दोनों अभ्यास मैचों में विरोधी टीमों को शानदार तरीके से मात दी। पहले मैच में टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड को वर्षा से बाधित मैच में डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर 45 रन से मात दी। वहीं मंगलवार को बांग्लादेश को 240 रन से मात देकर विरोधी टीमों को संकेत दे दिया कि उनकी टीम ने भले ही पिछले कुछ महीने वनडे क्रिकेट नहीं खेली लेकिन उनकी टीम को कोई हलके में न ले। ICC वनडे रैंकिंग: टॉप-10 में टीम इंडिया को मिले, टॉप-20 में तीन गेंदबाज!

यह भी पढ़े: अभी-अभी: यूपी में हुआ योगी और मोदी का सिर काटने का ऐलान, खुलेआम लोगो ने किया ये…

इससे इतर दक्षिण अफ्रीका-इंग्लैंड के बीच आयोजित 3 मैचों की वनडे सीरीज का परिणाम आने के बाद आईसीसी ने वनडे रैंकिंग जारी की। लेकिन रैंकिंग टीम इंडिया के लिए बेहद निराशा जनक है। कप्तान विराट कोहली वनडे रैंकिग के टॉप टेन में काबिज इकलौते भारतीय खिलाड़ी हैं। वह बल्लेबाजों की सूची में तीसरे पायदान पर बने हुए हैं। हालांकि उनकी व्यक्तिगत रैंकिंग विरोधी टीमों को चैंपियंस ट्रॉफी के शुरू होने से पहले एक बार फिर ये संदेश जरूर दे रही है कि वो दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार हैं। उनके बल्ले का जादू चैंपियंस ट्रॉफी में निश्चित तौर पर देखने को मिलेगा।

बल्लेबाजों की सूची में पहले पायदान पर दक्षिण अफ्रीकी कप्तान एबी डिविलियर्स 874 अंक के साथ काबिज हैं। इसके बाद दूसरे स्थान पर 871 अंकों के साथ ऑस्ट्रेलिया के डेविड वार्नर डटे हैं। तीसरे स्थान पर काबिज विराट के वार्नर से 22 अंक कम हैं। ज्यादा भारतीय बल्लेबाज भले ही टॉप 10 में न हों लेकिन टॉप 20 में रोहित शर्मा(12वें), महेंद्र सिंह धोनी (13वें) और शिखर धवन(15वें) पर हैं। हालांकि धवन को एक स्थान का नुकसान हुआ है। भारत, दक्षिण अफ्रीका और इंग्लैंड के टॉप 20 में 4-4, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के 2-2 बल्लेबाज हैं।

 

गेंदबाजी में टीम इंडिया की स्थिति बेहद निराशाजनक है। भारत का केवल एक गेंदबाज टॉप 20 में है। गेंदबाजों की सूची में कगीसो रबाडा पहले पायदान पर पहुंचे हैं। रबाडा सकलैन मुश्ताक के बाद आईसीसी की गेंदबाजों की वनडे रैंकिंग में पहुंचने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी हैं। भारत के बाएं हाथ के अक्षर पटेल 11वें स्थान पर न्यूजीलैंड के मैट हेनरी के साथ हैं। अमित मिश्रा 11वें और रविचंद्रन अश्विन 18वें स्थान पर हैं। टीम इंडिया में शामिल तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमाक 37वें, उमेश यादव 43वें और जसप्रीत बुमराह 46वें स्थान पर हैं। गेंदबाजों में रबाडा के बाद दूसरे पायदान पर इमरान ताहिर(722) और मिचेल स्टार्क(701) तीसरे स्थान पर हैं। गेंदबाजी में बांग्लादेश और इंग्लैंड के 3-3, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया के 2-2 गेंदबाज हैं। 
ऑलराउंडर्स की लिस्ट में सबसे ऊपर बांग्लादेश के शाकिब अल हसन का नाम है लेकिन टॉप टेन में इंग्लैंड के तीन खिलाड़ी शुमार हैं। इंग्लैंड की दक्षिण अफ्रीका के बीच खेली गई 3 मैचों की सीरीज में कांटे की टक्कर देखने को मिली। ऐसे में चैंपियंस ट्रॉफी में टीमों के बीच कांटे की टक्कर देखने को मिलेगी। 

 

You May Also Like

English News