अगर आप की छलनी हो जाती है जल्दी-जल्दी गंदी, तो अपनाएं ये ट्रिक 

चाय के तो सभी शौकीन होते हैं. शायद ही कोई ऐसा होगा जिसको चाय नहीं पसंद. अब बात चाय की हो रही है तो बेशक छलनी का प्रयोग भी आप करते ही होंगे. चाय की छलनी तो सभी घरों में होती है, लेकिन चाय की छलनी का इस्तेमाल हर घर में अलग तरह से होता है. आपने अक्सर देखा होगा की चाय की छलनी ज्यादा दिन तक नई नहीं रहती है. अगर आप उससे चाय छानते हैं तो वो जल्दी-जल्दी गंदी हो जाती है. बहुत से लोग उसी छलनी का इस्तेमाल करते रहते हैं वहीं बहुत से लोग उस छलनी को फेक जल्दी-जल्दी नई छलनी ले आते हैं. लेकिन एक बात ये भी है पुरानी छलनी अगर साफ रहे तो ज्यादा बेहतर होगा.

स्टील की छलनी हो या प्लास्टिक की एक बार अगर उस पर दाग लग गए तो उसे हटाना बहुत मुश्किल हो जाता है. पर क्या आप जानते हैं कि एक ट्रिक से आप इसे साफ कर सकते हैं. बहुत मुश्किल नहीं बहुत ही आसान सी ट्रिक है जो एक बार में ही आपकी छलनी पर लगे मुश्किल दागों को साफ कर देगी. चाहें आपने चाय की छलनी से तेल ही क्यों न छान लिया हो वो साफ हो सकती है. तो चलिए आपको बताते हैं इसकी आसान सी ट्रिक-

ईनो

चाय की छलनी साफ करने को लेकर कई लोग नींबू, सिरका, बेकिंग सोडा आदि इस्तेमाल करते हैं. वैसे तो ये सब भी काफी असर करेगा, लेकिन एक ऐसी चीज़ भी है जो इससे ज्यादा असर कर सकती है. वो चीज़ है ईनो. जी हां, हम वैसे भी कई बार इडली या ढोकला तुरंत फरमेंट करने के लिए ईनो का इस्तेमाल करते हैं और ये किचन में मौजूद रहता है, लेकिन यकीन मानिए चाय की छलनी साफ करने के लिए ये एक अच्छा उपाय हो सकता है.

स्टील की छलनी साफ करने के लिए टिप्स-

स्टील की छलनी तो वैसे बहुत आसानी से साफ हो सकती है. अगर आपकी छलनी बहुत पुरानी नहीं है तो आप हर 8-10 दिन में इसे गैस पर रखकर जला लें. ऐसा करने से उसके अंदर के कण जल जाएंगे और इसे ठोकने पर ये अपने आप ही निकल जाएंगे. स्टील की छलनी को आप सीधे गैस बर्नर पर रख सकते हैं. ये इस तरह के बर्तनों की सफाई की आसान ट्रिक है.

अगर आपकी छलनी पुरानी है और बहुत ज्यादा गंदी है तो ये टिप्स अपनाएं-

सबसे पहले गैस पर रखकर छलनी को गर्म करें. इसके बाद एक बड़े बर्तन में गर्म पानी लें और उसमें तुरंत ही ईनो डालकर छलनी को डाल दें. यहां पर एक केमिकल रिएक्शन होता दिखेगा और छलनी पर 1 मिनट में ही असर हो जाएगा. अब आप एक टूथब्रश की मदद से इसे चारों तरफ से साफ कर सकते हैं ये बहुत ही आसानी से साफ हो जाएगी. आप चाहें तो थोड़ा सा डिटर्जेंट ले लें.

ये तो ट्रिक थी स्टील की छलनी को साफ करने की, पर प्लास्टिक की छलनी को तो आप सीधे गैस पर नहीं रख सकते हैं. पर उसे भी इस तरह से साफ जरूर कर सकते हैं.

प्लास्टिक की छलनी साफ करने के लिए टिप्स- 

आप गर्म पानी में तुरंत ईनो डालकर उसमें छलनी डाल दें. इस छलनी को ऐसे ही साफ किया जा सकता है. 1 मिनट में ये साफ होने लगेगी और फिर आप इसे ब्रश से रगड़ सकते हैं. इसमें लगे चाय के दाग भी आसानी से साफ हो जाएंगे. अगर मान लीजिए आपके पास ईनो नहीं है तो फिर आधा चम्मच बेकिंग सोडा और उसके साथ दो चम्मच नींबू का रस मिलाकर यही ट्रिक अपनाएं. लेकिन इसके बाद छलनी को अच्छे से सादे पानी और डिटर्जेंट से साफ जरूर कर लीजिएगा.

By- कविता सक्सेना श्रीवास्तव

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com