IIT JAM रजिस्ट्रेशन की कल है अंतिम तिथि न करें देरी,फटाफट भर दें एप्लीकेशन फॉर्म

IIT JAM 2024 आईआईटी मद्रास की ओर से आयोजित होने वाली इस परीक्षा के लिए 5 सितंबर 2023 को रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हुई थी। वहीं एग्जाम एडमिट कार्ड 8 जनवरी को जारी किए जाएंगे और परीक्षा 11 फरवरी 2024 को होनी है। इसके बाद आईआईटी मद्रास 22 मार्च 2023 को JAM 2024 परिणाम की घोषणा करेगा। ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

ज्वाइंट एडमिशन टेस्ट फॉर मास्टर्स (Joint Admission test for Masters, JAM 2024) फॉर्म भरने वाले उम्मीदवारों के लिए अहम सूचना है। अब उन्हें इस परीक्षा के लिए आवेदन करने में देरी नहीं करनी चाहिए, क्योंकि कल, 25 अक्टूबर, 2023 को इस परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को समाप्त कर दिया जाएगा। इसलिए अब बिना समय गंवाए अप्लाई कर दें। रजिस्ट्रेशन करने के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट jam.iitm.ac.in पर जाकर लॉगइन करना होगा। उम्मीदवारों की सहूलियत के लिए नीचे आसान स्टेप्स दिए गए हैं, जिनको फॉलो करके अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

ज्वाइंट एडमिशन टेस्ट फॉर मास्टर्स के लिए ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

ज्वाइंट एडमिशन टेस्ट फॉर मास्टर्स के लिए सबसे पहले उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट jam.iitm.ac.in पर जाना होगा। इसके बाद, होमपेज पर, JAM 2024 के लिए पंजीकरण लिंक पर क्लिक करें। अब खुद को रजिस्टर्ड करें और लॉगिन विवरण तैयार करें। अब समान विवरण का उपयोग करके एक बार फिर से लॉगिन करें। अब JAM आवेदन पत्र भरें। इसके बाद, सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और आवेदन शुल्क का भुगतान करें। अब भविष्य के संदर्भ के लिए आवेदन पत्र को डाउनलोड करें और उसका प्रिंटआउट लेकर रख लें।

ज्वाइंट एडमिशन टेस्ट फॉर मास्टर्स के लिए ये देनी होगी फीस 

जारी विवरण के अनुसार, इस परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले महिला/एससी/एसटी/पीडब्ल्यूडी श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए एक पेपर के लिए आवेदन शुल्क 900 रुपये देने होंगे। वहीं, दोनों पेपर के लिए 1250 रुपये देने होंगे। इसके अलावा, अन्य श्रेणियों के लिए एक पेपर के लिए आवेदन शुल्क 1800 रुपये और दो पेपर के लिए 2500 रुपये देना होगा।

11 फरवरी को होगा ज्वाइंट एडमिशन टेस्ट फॉर मास्टर्स एग्जाम

आईआईटी मद्रास की ओर से आयोजित होने वाली इस परीक्षा के लिए 5 सितंबर, 2023 को रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हुई थी। वहीं, अब एग्जाम के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया कल समााप्त हो जाएगी। एग्जाम एडमिट कार्ड 8 जनवरी को जारी किए जाएंगे। परीक्षा का आयोजन 11 फरवरी, 2024 को होनी है। इसके बाद आईआईटी मद्रास 22 मार्च, 2023 को JAM 2024 परिणाम की घोषणा करेगा। ज्यादा जानकारी के लिए उम्मीदवारों को आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com