जानें क्या हैं इनकम टैक्स के नए नियम, आज से होंगे लागू

बड़ी निकासी और जमा करने वालों को इनकम टैक्स के नए नियम के बारे में जानना जरूरी है। सरकार की ओर से इनकम टैक्स के नियम में बदलाव किया गया है। अब अगर कोई भी बड़ी राशि जमा करते हैं या निकालते हैं तो उन्हें इस नियम का पालन करना होगा। अपना दस्तावेज जमा करने होंगे। ये नियम बैंक और पोस्ट आफिस में लागू होंगे। आइए जानते हैं।

20 लाख रुपए जमा करने पर लागू नियम
अगर आप बैंक या फिर पोस्ट आफिस में 20 लाख रुपए नकदी जमा करते हैं तो आपको नए नियम का पालन करना होगा। जानकारी के मुताबिक, एक व्यक्ति एक फाइनेंशियल ईयर यानी वित्तीय वर्ष में सिर्फ एक बार ही 20 लाख रुपए या इससे अधिक की नकदी जमा करते हैं तो इसके लिए उन्हें अपना पैन कार्ड और आधार कार्ड भी जमा करना होगा। सरकार की ओर से इनकम टैक्स 15वां संशोधन नियम 2022 के अनुसार सेंट्रल बोर्ड आॅफ डायरेक्ट टैक्सेज यानी सीबीडीटी की ओर से यह नए नियम जारी हुए हैं। इन्हें आज से यानी 26 मई से लागू कर दिया गया है। यह पहले ही नोटिफाई किया गया था।

और जानिए नियम के बारे में
एक वित्तीय वर्ष में एक खाता या फिर एक से अधिक खाते में अगर कोई भी एक व्यक्ति बीस लाख रुपए नकदी रखता है तो उसे पैन व आधार कार्ड देना होगा। इसके अलावा बैंक कंपनी या फिर सहकारी बैंक या फिर डाकघर में एक या एक से अधिक खाते से 20 लाख रुपए निकालने पर भी आपका आधार व पैन लिंक होना चाहिए। बैंकिंग कंपनी व सहकारी बैंक व डाकघर में चालू खाता या फिर नकदी क्रेडिट खाता खोलने पर भी पैन और आधार देना जरूरी होगा। आपको अपना पैन और आधार को लिंक कराना जरूरी है। सरकार की ओर से यह कदम अधिक नकदी जमा करने वालों की निगरानी के लिए उठाया गया है। ऐसे में उन पर नजर रखना आसान होगा।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com