आयकर विभाग की नई वेबसाइट में क्या होगी खासियतें, यहां जानिए

भारत सरकार के वित्त मंत्रालय की ओर से कुछ दिन पहले ही बताया गया है कि आयकर विभाग की नई वेबसाइट सात जून से काम करने लगेगी। जो पुरानी वेबसाइट से काफी छोटी होगी लेकिन उसमें खासियत काफी है। नया इनकम टैक्स पोर्टल www.incometax.gov.in होगा जो पहले www.incometaxindiaefiling.gov.in था जो काफी बड़ा था। नया पोर्टल ज्यादा सुविधाएं देगा और आधुनिक भी होगा। इससे करदाताओं को बेवजह की झंझट नहीं होगी और वे अपने काम की जगह पर आसानी से पहुंच सकेंगे।

अभी पुरानी वेबसाइट में होता था काम

अभी आयकर रिटर्न और फार्म दाखिल करने का काम अभी www.incometaxindiaefiling.gov. पोर्टल पर हो रहा था। पहले ये पोर्टल इनकम टैक्स रिटर्न, आडिट रिपोर्ट और दूसरे कई फॉर्म्स को आनलाइन दाखिल करने की सुविधाएं देता था, लेकिन कुछ सालों में कई अन्य माड्यूल को जोड़ा गया इससे अन्य सुविधाएं जैसे अपील और नोटिस के जवाब की भी सुविधा जुड़ी। जो पोर्टल अभी चल रहा है उसमें भी कोई खराबी नहीं है लेकिन जब कोई तय तारीख करीब आती है तो इसमें दिक्कत आना शुरू हो जाती है। इसके अलावा आयकर दाताओं को भी काफी मुश्किल उठानी पड़ती है। इसलिए भी इसमें सुधार की जरूरत बताते हुए नया पोर्टल लांच किया जा रहा है।

आइए बताते हैं आपको नए पोर्टल में क्या होंगी खासियत

अगर कोई आयकरदाता नया है तो वह फ्रैंडली पोर्टल तुरंत आयकर रिटर्न को प्रोसेस कर सकेगा इससे आयकर दाता के रिफंड भी जल्दी जारी हो सकेगा।

अभी तक किसी भी प्रकार के निर्देश पाने को लेकर भी वेबसाइट में ढूंढना पड़ता था लेकिन अब सभी निर्देश और अपलोड, पेंडिंग आदि की चीजें भी डैशबोर्ड पर दिखाई पड़ेंगे जिससे आयकर दाता को परेशानी नहीं होगी।

रिटर्न से जुड़ी तैयारियां भी आनलाइन और आफलाइन दोनों तरीके से मिलेगी। इसमें कुछ अच्छे सवाल होंगे जिससे आयकर दाता को अगर टैक्स की जानकारी नहीं है तो भी वह आसानी से रिटर्न दाखिल कर सकता है। इसमें प्रीफिल्ड की सुविधा होगी जिससे आयकरदाता की डेटा एंट्री का काम भी कम होगा।

आजकल उपभोक्ता से सभी वेबसाइट में लाइव इंटरेक्शन और कॉलसेंटर व चैटिंग की सुविधा दी जा रही है। इसमें भी आयकरदाताओं की मदद के लिए कॉलसेंटर होगा जिसमें सवालों के जवाब मिल सकेंगै और जानकारी देने के लिए वीडियो, चैटबोट और लाइव भी लोग आएंगे।

यह पोर्टल मोबाइल और डेस्कटॉप को ध्यान में रखकर बनाया जा रहा है। इसमें सभी प्रकार के प्रमुख फीचर्स और फंक्शन मोबाइल ऐप पर भी मिलेंगे और डेस्कटॉप पर भी। मोबाइल नेटवर्क पर भी यह अच्छे से चलेगा।

सबसे अच्छी बात होगी कि इस नए पोर्टल में आनलाइन टैक्स जमा करने का सिस्टम है और कई और भुगतान के तरीके जोड़े गए हैं। नेटबैकिंग के अलावा क्रेडिट कार्ड व अन्य विकल्प से भी भुगतान कर सकेंगे। आयकर दाता किसी भी बैंक से अपने टैक्स का भुगतान कर सकेगा।

गवर्नेंस पिछले काफी समय से बहुत प्रचलित हो गया है। सरकार के अधिकतर कामकाज लोग घर बैठे कर सकते हैं। इसी के तहत इस नए पोर्टल में आम नागरिक को सुविधाएं देने की कोशिश की गई है। न केवल रिटर्न जमा करने बल्कि रिफंड मिलने, दस्तावेजों को जमा करने और नोटिस का जवाब देने की प्रक्रिया को भी आसान बनाया गया है।

सबसे खास बात ये है कि पोर्टल को सिर्फ आयकरदाताओं की सहूलियत के लिए बल्कि इससे टैक्स चोरी भी पकड़ी जा सकेगी। यह पूरी तरह से आधुनिक है जिससे हर करदाता पोर्टल पर टैक्स चोरी जैसी चीजों के प्रति सचेत रहेगा।

पिछले कई सालों से देखें तो आयकर विभाग कई अंतरराष्ट्रीय और घरेलू अथारिटी के साथ सूचनाओं को एकीकृत करने पर काम कर रही है। इसके अलावा क्रेडिट कार्ड कंपनियों और चीजों का विश्लेषण भी करेगी।

इसके अलावा कारपोरेट अफेयर्स मंत्रालय ने भी पोर्टल लांच किया है। इससे भी कई सेवाओं के सुधार में मदद मिलेगी। इसमें ईएजुकेशन, हेल्पडेस्क, फीडबैक सेवा, यूजर डैशबोर्ड, सेल्फरिपोर्टिंग टूल्स और नई मास्टर डेटा सर्विसेज जैसी नई चीजों को शामिल करने की कोशिश है। ये नए पोर्टल इनकम टैक्स, एमसीए और जीएसटी जैसे अलगअलग सरकारी विभाग कामकाज को संभालेंगे। नया आयकर विभाग का पोर्टल आयकर दाताओं और अन्य को सहूलियत कितनी देता है यह सात जून के बाद पता चलेगा।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com