अगर आपको घर पर बढ़ानी है इंटरनेट की स्पीड तो करें यह उपाय

       कोरोना संक्रमण फिर से तेजी से बढ़ रहा है। ऐसे में कई कार्यालयों ने लोगों को घर से काम करने के लिए कह दिया है। वर्क फ्राम होम करते हुए एक दिक्कत सबसे ज्यादा आती है जो इंटरनेट की है। इंटरनेट की स्पीड न आने से कभी-कभी न केवल जरूरी काम अटक जाता है बल्कि सीनियर की हमेशा डांट भी खानी पड़ती है। लेकिन कुछ उपाय है जिसमें इंटरनेट की स्पीड घर में  बढ़ा सकते हैं। आइए जानते हैं।

वाईफाई करेगा तेज काम
घर पर काम करने के लिए वाईफाई राउटर सबसे अच्छा है। इसमें लोगों को हर महीने पैसा भी देना पड़ता है और उनका नेट भी ठीक काम नहीं करता। लेकिन घर पर इंटरनेट के लिए डोंगल या किसी और तरह से अच्छा है कि फाइबर वाईफाई का उपयोग करे ताकि स्पीड सही आए। इसके लिए जरूरी है कि आपका राउटर सही जगह पर रखा हो। तभी यह काम करेगा। जानकारी के मुताबिक, वाईफाई सिग्नल एक तय दूरी तक ही आपको सुविधा प्रदान करता है। अगर बीच में कई चीजें आ जाएं तो स्पीड पर भी फर्क पड़ता है और यह सीमा भी कम कर देता है। ऐसे में अपने वाईफाई सिग्नल की स्टेंथ की जांच करती रहनी चाहिए।

वाईफाई के साथ करें यह उपाय
वाईफाई को हमेशा घर के अंदर बीच में रखें। इससे आपके घर के हर कोने में यह सिग्नल पहुंच सकेगा और स्पीड भी सही आएगा। अगर ज्यादा अच्छा हो तो आपको घर में कहीं ऊंचाई पर भी राउटर को रख सकते हैं। जितना ऊंचा राउटर उतनी अच्छी स्पीड आपको मिलेगी। आपे चाहें तो किसी ऊंचे मचान पर रख सकते हैं। देखें कि आपके आसपास ऐसा कोई भी उपकरण न हो जिससे स्पीड में व्यवधान हो। यह धातु की कोई भी चीज हो सकती है। इससे सिग्नल कमजोर होते हैं। अगर आपके पास राउटर में एंटिना है तो उसका भी उपयोग समझदारी से करें। इसमें आप राउटर को एक से दो एंटिना को अलग-अलग दिशा में लगा सकते हैं। उन्हें सीधा और दूसरे को तीरछा रखें। एक को लेटा कर रखें।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com