क्रिकेट के सबसे बड़े मंच पर भारतीय बल्लेबाजों की बोलती है तूती

किसी भी खिलाड़ी का वर्ल्डकप में देश का प्रतिनिधित्व करना सपना होता है। ऐसे में कई खिलाड़ियों में से कुछ ही खिलाड़ियों को वर्ल्डकप में खेलने का मौका मिल पता है। वहीं देश और दुनिया की उन्हीं खिलाड़ियों पर नजर टिक जाती है जो इस टूर्नामेंट में खेल रहा होता है। मैदान के अंदर हो या फिर बाहर, हर कोई आपको अपने हीरो की नजरो से ही देखने लगता है लेकिन वर्ल्डकप में हर खिलाड़ी सफल हो ऐसा मुमकिन नहीं है।

कुछ ऐसे सितारे भी हुए हैं जो इस टूर्नामेंट में अपनी चमक बिखेर गोल्डन बैट पर कब्ज़ा जमाने में भी सफल रहे हैं। बता दें हर 4 साल में होने वाले वर्ल्डकप में गोल्डन बैट केवल उस खिलाड़ी को दिया जाता है जिसने टूर्नामेंट में सबसे ज़्यादा रन बनाए हों। ऐसा करना बहुत मुश्किल होता है क्योंकि मुकाबला दुनिया के बेस्ट बल्लेबाजों के बीच में हो रहा होता है। हालांकि भारत के खिलाड़ी सबसे ज़्यादा बार 4 गोल्डन बैट जीतने में सफल हुए हैं। आज हम उन्हीं तीन भारतीय बल्लेबाजों के बारे में बात कर रहे हैं जिन्होंने इतने बड़े मंच पर गोल्डन बैट हासिल कर देश का मान बढ़ाया है।

सचिन तेंदुलकर
रिकाॅर्ड्स के बादशाह और क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन का क्रिकेट में रुतबा ऐसे ही इतना बड़ा नहीं हुआ है। उन्होंने कई बड़े मौकों पर खुद को साबित भी किया है। जब बात वर्ल्डकप की हो तो सचिन और भी खतरनाक खिलाड़ी बन जाते हैं। 5 वर्ल्डकप खेलने वाले सचिन ये कारनामा दो बार कर चुके हैं। पहली बार उन्होंने साल 1996 के वर्ल्डकप में ये उपलब्धि हासिल की थी। इस साल उन्होंने सिर्फ 7 मैचों में ही 523 रन बनाए थे जिसमे 2 शतक और 3 अर्धशतक भी शामिल थे। इसके अलावा साल 2003 के वर्ल्डकप में भी सचिन ने 11 मैचों में 673 रन बनाकर गोल्डन बैट हासिल किया था। इसी के साथ सचिन वर्ल्डकप में गोल्डन बैट हासिल करने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी भी बन गए थे। सचिन ने वर्ल्ड कप के खेल में 44 मैचों में 2278 रन बनाए हैं। वर्ल्ड कप में उनके नाम 6 शतक और 15 अर्धशतक भी शामिल हैं। बता दें कि सचिन के नाम वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन और शतक का रिकॉर्ड भी है।

राहुल द्रविड़
द वॉल नाम से मशहूर द्रविड़ ने सचिन के साल 1996 के वर्ल्डकप के बाद ही अगले वर्ल्डकप यानि की 1999 वर्ल्ड कप में गोल्डन बैट हासिल किया था। इस वर्ल्ड कप में खेले 8 मैचों में द्रविड़ ने 461 रन बनाकर गोल्डन बैट पर अपना कब्ज़ा जमाया था। इस वर्ल्डकप में द्रविड़ ने 2 शतक और 3 अर्धशतक भी जमाए थे।

रोहित शर्मा
रोहित के क्लास से हर कोई वाकिफ है। भारतीय लीजेंड के कारनामों की इस लिस्ट में वे भी शामिल है। रोहित ने इंग्लैंड की धरती पर खेले पिछले वर्ल्डकप में इंडिया के लिए गोल्डन बैट जीतने का कारनामा कर दिखाया था। सबसे खास बात ये थी की टूर्नामेंट में रोहित ने 5 शतक ठोंक डाले थे। इसी के साथ एक वर्ल्डकप में सबसे अधिक शतक बनाने वाले खिलाड़ी भी रोहित बन गए थे। रोहित ने टूर्नामेंट में खेले 9 मैचों में 648 रन बनाए थे।

ऋषभ वर्मा

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com