भारत में बनी अब तक की सबसे ज्यादा माइलेज देने वाली ई-बाइक, जाने खूबियां

   बढ़ते प्रदूषण से मुक्ति पाने और काबू से बाहर होते ईंधन के दामों से बचने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों को लाने की कोशिशें तेज हो गई हैं। तमाम कंपनियां इस क्षेत्र में काम कर रही हैं। खबर आई है कि एक भारतीय कंपनी ने भी अपनी बाइक बाजार में उतारने की पूरी तैयारी कर ली है। यह पूरी तरह इलेक्ट्रिक बाइक है और सबसे खास बात जो इसके बारे में बताई जा रही है वह यह है कि इसका माइलेज काफी शानदार है। बताया जा रहा है कि यह 80 रुपए में 800 किमी तक चलेगी यानी 10 रुपए में 100 किलोमीटर। बाइक स्टार्टअप शुरू करने वाली ग्रेवटन कंपनी ने बनाया है। बाइक का नाम क्वांटा रखा गया है। आइए जानते हैं इस इलेक्ट्रिक बाइक की क्या खासियत है। 

सिंगल चार्ज में खूब दौड़ाओ बाइक

ग्रेवटन की क्वांटा बाइक माइलेज के नाम पर लोगों को आकर्षित कर सकती है। बताया जा रहा है कि यह सिंगल चार्ज में 150 किलोमीटर तक दौड़ लगा सकती है। यही नहीं, कंपनी की ओर से दावा किया जा रहा है कि बाइक 80 रुपए में 800 किलोमीटर तक चल सकती है। हैदराबाद बेस्ड कंपनी की ओर से बताया जा रहा है कि बाइक को चार्ज करना भी काफी आसान होगा और यह आप कहीं भी कर सकते हैं।

कम दाम में अच्छा सौदा

इलेक्ट्रिक बाइक को लेकर अब देश में ज्यादा स्टार्टअप दिख रहे हैं। इसी पर ग्रेवटन भी है। कंपनी की ओर से बताया गया है कि अभी तक जितनी भी इ-बाइक आ रही है वह काफी महंगी दिखाई पड़ रही हैं। लेकिन क्वांटा ऐसी नहीं है। यह बेहद कम दाम में अच्छा माइलेज देने वाली बाइक साबित होगी। इसका डिजाइन मोपेड से काफी मिलता जुलता है। कंपनी ने बाइक लांच की जानकारी सोशल मीडिया के जरिए दी है। इसकी शुरूआती कीमत 99 हजार रुपए बताई जा रही है। इसकी बुकिंग आप कंपनी की वेबसाइट से जाकर कर सकते हैं। हालांकि बताया जा रहा है कि अभी यह दाम शुरूआती है आगे चलकर इसे बढ़ाकर एक लाख रुपए से ज्यादा किया जा सकता है। शुरुआत में ग्राहकों को ग्रेवटन का चार्जिंग स्टेशन भी मुफ्त में दिया जाएगा।

कंपनी और क्या कर रही है दावा

कंपनी क्वांटा बाइक को लेकर काफी कुछ बता रही है। वह कहती है कि बाइक को बनाने में स्थानीय स्तर पर सामग्री का इस्तेमाल किया गया है। यह बाइक पूरी तरह से भारत में बनी है। अभी यह हैदराबाद में मिल रही है बाद में इसे अन्य शहरों में जल्द ही कंपनी लांच करेगी। बाइक में 3केडब्लू की बीएलडीसी मोटर है जो बाइक को तेज भगाने में मदद करती है और स्पीड 70 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से चलती है। बैटरी को बदला जा सकता है। बैटरी की खासियत है कि वह बाइक को सिंगल चार्ज में ही 150 किलोमीटर तक दौड़ा सकती है। इसमें बैटरी बैकअप भी है। इससे ग्राहकों को इस बात की चिंता नहीं रहेगी कि अचानक किसी सुदूर इलाके में बैटरी खत्म होने पर उनको दिक्कत हो जाए। इसकी मदद से आप कुल 320 किलोमीटर तक चला सकेंगे। आपको बैटरी डिलीवरी की सुविधा भी मिलेगी। बैटरी को 90 मिनट में फुल चार्ज किया जा सकता है। इसको एक ऐप के जरिए कनेक्ट करके आप कंपनी की तमाम सेवाओं का भी लाभ पा सकते हैं।

-GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com