अब पोस्ट ऑफिस से भी टिकट बुकिंग की मिलेगी सुविधा, जानिए तरीका

      भारतीय रेलवे की ओर से टिकट बुकिंग को लेकर तमाम तरह के नई इंतजाम किए जा रहे हैं। आनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा शुरू होने के बाद भी लोगों को कंफर्म टिकट मिलना मुश्किल है। इसके बाद भी रेलवे नई चीजों को बढ़ावा दे रही है। आईआरसीटीसी को इसकी जिम्मेदारी दी गई है। अब जानकारी मिल रही है कि रेलवे की ओर से पोस्ट आॅफिस से टिकट देने की सुविधा शुरू की जाएगी। क्या है यह नई योजना। आइए जानते हैं।

आईआरसीटीसी की क्या है भूमिका
आईआरसीटीसी यानी इंडियन रेलवे टिकट एंड कैटरिंग सेवा की ओर से यह जिम्मेदारी ली जाएगी। पोस्ट आॅफिस में रेलवे की टिकट आॅफलाइन टिकट मिल सकेगा। यहां आपको आॅनलाइन टिकट नहीं मिलेगा। इसके अलावा आपको रेलवे स्टेशन या फिर टिकट काउंटर में लंबी लाइन भी नहीं लगानी पड़ेगी। अगर आप कंफर्म टिकट चाहते हैं तो नजदीक के पोस्ट आॅफिस जा सकते हैं। इसमें आईआरसीटीसी टिकट को ठीक तरह से बुकिंग में अपनी भूमिका निभाएगा।

कैसे मिलेगा कंफर्म टिकट
जानकारी के मुताबिक, इस सुविधा के लिए आईआरसीटीसी ने सबसे पहले कदम बढ़ाया है। इससे रेलवे आगे तकनीकी रूप से और मजबूत बनेगा। अभी यह शुरूआत यूपी में होगा। यहां 9147 पोस्ट आॅफिस में सुविधा शुरू होगी। बताया जा रहा है कि इससे काफी समय भी बच सकेगा क्योंकि ट्रेन टिकट के लिए आप यहीं से टिकट लेंगे। कुछ दिनों पहले ही रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने इस सुविधा की शुरुआत लखनऊ में की है। लेकिन बता दें कि यह सुविधा का फायदा ग्रामीणों को ज्यादा होगा क्योंकि वहां इंटरनेट की समस्या अधिक है। उत्तर मध्य रेलवे की ओर से बताया गया कि लखनऊ में गोमती नगर रेलवे स्टेशन में एक दूसरा प्रवेश द्वार बनाया गया है और टर्मिनल की सुविधाओं और कोचिंग काम्प्लेक्स का उद्घाटन किया है। इसके अलावा यहां से गोमती नगर कामख्या एक्सप्रेस, मैलानी बिछिया पैसेंजर, कानपुर सेंट्रल ब्रह्मावर्त मेमू ट्रेन की भी शुरुआत की।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com