भारत के वो धार्मिक स्थल जहां महिलाओं का जाना है वर्जित, आखिर क्यों?

   अगर देखा जाए तो सबसे सुंदर, अलग-अलग जाति और धर्म के मामले में भारत दुनिया का एकमात्र ऐसा देश है, जहां भारतीय लोग बिना किसी डर के अपने-अपने धर्मों का पालन बखूबी करते हैं. देश के हर राज्य और जिले में एक ही स्थान पर मंदिर, मस्जिद, चर्च, गुरुद्वारा आसानी से मिल जाते हैं.

ये धार्मिक स्थल किसी भी धर्म के लोगों के लिए हमेशा से एक पवित्र स्थल रहे हैं. लेकिन, क्या आप जानते हैं कि भारत में ही कुछ ऐसे भी धार्मिक स्थल है जहां महिलाओं के प्रवेश पर पूर्ण रूप से पाबंदी है. जी हां, भारत में ऐसे कई मंदिर और तीर्थ स्थल है जहां महिलाओं को उस धार्मिक स्थल के अंदर नहीं जाने दिया जाता है. हम आपको इन्हीं धार्मिक स्थलों के बारे में बताने जा रहे हैं. तो आइए जानते हैं-
सबरीमाला मंदिर
केरल के पथानामथिट्टा जिले में मौजूद सबरीमाला मंदिर दक्षिण भारत के सबसे प्रसिद्ध और पवित्र मंदिरों में से एक है. सह्याद्रि पर्वतमाला पर मौजूद ये मंदिर हिंदू ब्रह्मचर्य देवता अयप्पन को समर्पित है. कहा जाता है कि इस मंदिर में आने के लिए भक्तों को 41 दिनों का व्रत रखना पड़ता है. ऐसे में पीरियड के कारण महिलाएं ये व्रत पूरा नहीं कर पाती हैं, इसलिए इस मंदिर के परिसर में महिलाओं को नहीं जाने दिया जाता है. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हाल के कुछ वर्षों में महिलाओं को मंदिर में जाने को लेकर कई बार विरोध भी देखा गया. हालांकि, सुप्रीम कोर्ट ने महिलाओं को अंदर जाने की अनुमति दे दी है लेकिन, स्थानीय लोग आज भी इसका विरोध करते हैं.
पीर हाजी अली दरगाह
भारत की आर्थिक राजधानी मुंबई में मौजूद पीर हाजी अली दरगाह मुस्लिम समुदाय के लोगों के लिए एक बेहद ही पवित्र धार्मिक स्थल है. इस दरगाह में हर महीने लाखों भक्त हाजी अली की कब्र पर चादर चढ़ाने के लिए आते हैं. लेकिन, आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हर महीने लाखों भक्त आते तो हैं, लेकिन इस दरगाह में आज भी महिलाओं के प्रवेश की मनुमति नहीं है. साल 2011-12 के आसपास कुछ समय के लिए इस पाबंदी को हटा दिया गया थी लेकिन, बाद में फिर से इसपर पाबंदी लगा दी गई.
शनि शिंगणापुर मंदिर
महाराष्ट्र के अहमदाबाद जिले में मौजूद शनि शिंगणापुर मंदिर एक बेहद ही प्रसिद्ध और पवित्र मंदिर है. ये मंदिर भगवान शनि के लिए प्रसिद्ध है. इस मंदिर में हर साल लाखों भक्त शनि के दर्शन के लिए आते हैं. कई लोग मंदिर के साथ-साथ इसके आसपास मौजूद खूबसूरत जगहों पर भी घूमने के लिए आते हैं. लेकिन, महिलाओं को पिछले 400 सौ वर्षों से इस मंदिर में जानें की अनुमति नहीं थी. लेकिन, वर्ष 2016 में भारी विरोध के कारण इस मंदिर में महिलाओं के प्रवेश की अनुमति मिली.
कार्तिकेय मंदिर
राजस्थान के पुष्कर शहर में मौजूद ब्रम्हा मंदिर भगवान ब्रम्हा जी को समर्पित है. इस मंदिर के परिसर में मौजूद है कार्तिकेय मंदिर, जिसमें महिलाओं को जाने की अनुमति नहीं है. कहा जाता है कि कार्तिकेय ब्रह्मचारी ईश्वर है, इसलिए कोई महिला इस मंदिर में प्रवेश नहीं करती है, अगर महिलाएं जाती भी है तो लोग क्रोधित हो जाते हैं. इस मंदिर के आसपास महिलाओं को प्रार्थना करने की भी अनुमति नहीं है.
By- कविता सक्सेना श्रीवास्तव

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com