आईपीएल: वार्नर या विलियमसन कौन किस पर है भारी

हैदराबाद के टीम मैनेजमेंट के कई प्रयासों के बाद भी टीम जीत की राह पर लौटने में असफल ही रही है। कल हुए राजस्थान के खिलाफ एक और मुकाबले में हैदराबाद को 55 रनों के बड़े अंतर से हार झेलनी पड़ी। बता दें कि इस मैच और सीजन में बचे सभी मैचों के लिए टीम मैनेजमेंट ने डेविड वार्नर की जगह केन विलियमसन को कप्तानी सौंप दी है। टीम मैनेजमेंट के इस फैसले पर क्रिकेट पंडितों की मिक्स राय निकल कर सामने आ रही है। वहीं टीम के कई फैंस ने इस फैसले के प्रति अपनी नाराज़गी ट्विटर पर व्यक्त की है।

बता दें कि रॉयल के खिलाफ खेले गए इस मैच में अच्छी बैटिंग का प्रदर्शन करने के बावजूद वार्नर को प्लेइंग इलेवन का भी हिस्सा नहीं बनाया गया था। जानकार इसकी वजह वार्नर का टीम मैनेजमेंट के खिलाफ जाकर मनीष पांडेय का साथ देने को मानते है। दरअसल कुछ दिन पहले ही अच्छे फॉर्म में चल रहे मनीष पांडेय को टीम से बाहर करने के मैनेजमेंट के फैसले पर वार्नर ने आक्रोश प्रकट किया था।

वार्नर की कप्तानी जाने की वजह कुछ भी हो लेकिन आकड़ो में वार्नर और विलियमसन दोनों के बीच कांटे की ही टक्कर देखने को मिलती है। विलियमसन आकड़ो के इस खेल में वार्नर पर मामूली बढ़त बनाए हुए है। तो चलिए दोनों खिलाड़ियों के आईपीएल में कप्तानी के रिकॉर्ड पर एक नजर डालते हैं।

वार्नर के कप्तानी के आंकड़े बताते हैं ये कहानी

वार्नर को हैदराबाद की टीम के लिए कप्तानी का मौका 2015 के सीजन में मिला था। तबसे अब तक वे 67 मैचों में कप्तानी कर चुके हैं। इनमे 35 मुकाबलों में जीत और 30 में हार का सामना करना पड़ा है जबकि 2 मैच टाई रहे हैं। इस बीच वार्नर का विनिंग प्रतिशत 55.67 का रहा है। सनराइज़र्स हैदराबाद ने अपना एकलौता खिताब सीजन 2016 में डेविड वार्नर की कप्तानी में ही जीता था।

वार्नर पर भारी पड़े विलियमसन

विलियमसन को आईपीएल में ज़्यादा कप्तानी करने का मौका नहीं मिला है। जब भी वार्नर किसी वजह से आईपीएल का हिस्सा नहीं रहे तब ही वार्नर ने हैदराबाद के लिए कप्तानी की है। केन विलियमसन ने कुल 27 मैचों में कप्तानी की है जिसमे से 14 मैचों में जीत और 11 मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। जीत के प्रतिशत की बात की जाए तो उनका आंकड़ा वार्नर से थोड़ा ही ज़्यादा 55. 76 का रहा है। केन विलियमसन के पास इंटरनैशनल लेवल पर भी कप्तानी करने का अनुभव है जो उन्हें वार्नर पर भारी साबित करता है। बता दें कि विलियमसन न्यूजीलैंड टीम के कप्तान भी हैं। उनकी कप्तानी में ही न्यूजीलैंड पहली बार 2019 के वर्ल्ड कप के फाइनल में पहुंचने में कामयाब हुई थी। इस मैच में विवादी रूप से इंग्लैंड को जीत दी गई थी।

ऋषभ वर्मा

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com