कब से शुरू होगी आईआरसीटीसी की रामायण यात्रा, क्या सुविधाएं मिलेंगी

भारतीय रेल की ओर से समय-समय पर कुछ न कुछ आयोजन होते रहते हैं। पर्यटन और खान-पान की सेवा देखने वाले आईआरसीटीसी की ओर से फिर से गौरव यात्रा शुरू होगी। गौरव यात्रा 21 जून से शुरू होगी। सबसे खास बात ये है कि यह यात्रा आठ हजार किलोमीटर की होगी जो 18 दिन में पूरी होगी। आईआरसीटीसी की ओर से यह रामायण यात्रा अयोध्या से शुरू होकर देश के अलग-अलग हिस्सों में दिखेगी। आइए जानते हैं।

18 दिन चलेगी रेलगाड़ी
कोरोना के बद यह पहली बार है जब भारतीय रेल की ओर से यात्रा का आयोजन किया जा रहा है। लंबी दूरी की यात्रा करने वालों के लिए यह काफी अच्छा होगा। आईआरसीटीसी की ओर से यह भारत गौरव यात्रा ही होगी जो पर्यटन रेल है। यह टेÑन कई जगहों की यात्रा कराएगी जिसमें भगवान राम के स्थानों की ही सैर होगी। यह रेल आठ हजार किलोमीटर का सफर कराएगी जो 18 दिन में पूरी होगी। इस बार रेलवे की ओर से ईएमआई का भी विकल्प है। आप इसके लिए बुकिंग कर सकते हैं।

सुविधाएं और यात्रा का स्थान
रेलवे की ओर से जो यात्रा का आयोजन किया जा रहा है उसमें रेलगाड़ी रामायण सर्किट पर चलेगी। इसमें रेलगाड़ी अयोध्या, जनकपुर नेपाल, सीतामढ़ी, वाराणसी, नासिक और रामेश्वरम गाड़ी जाएगी। रेलवे की ओर से यह गाड़ी एक व्यक्ति के टिकट पर एक यात्री को सैर कराएगी। टिकट की कीमत करीब साढ़े 62 हजार रुपए से शुरू होगी। सभी सुविधाएं इसी में शामिल होंगी। इसमें आपको 3एसी टियर का चार्ज मिलेगी और साथ में होटल में ठहरना और भोजन के अलावा लोकल बसों में सफर, दर्शन, यात्रा बीमा और गाइड सर्विस मिलेगा। यात्रियों को आईआरसीटीसी से पेटीएम और रेजरपे पेमेंट गेटवे के साथ समझौता किया है। सामान रखने के लिए दो अतिरिक्त डिब्बे लगेंगे। इसमें छह सौ यात्रियों की क्षमता होगी और यात्रा 21 जून से शुरू होगी। बनारस भी घूमने को मिलेगा।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com