आईआरसीटीसी अब रेल और फ्लाइट के साथ बाइक भी बुक करेगी, जानिए कैसे

भारतीय रेलवे की आधिकारिक वेबसाइट आईआरसीटीसी धीरे-धीरे अपना दायरा बढ़ा रहा है। पहले रेलवे में खानपान व सुविधाएं मुहैया कराई। उसके बाद इसकी पहुंच फ्लाइट तक हुई। अब रेल और फ्लाइट के अलावा आईआरसीटीसी बाइक की भी ऑनलाइन बुकिंग की सुविधा शुरू करेगी। इससे रेलवे के टूर पैकेज में और बढ़ोतरी होगी। यह सुविधा उन लोगों के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकती है जो बाइक टूर पर जाते हैं या फिर किसी टैवल के दौरान बाइक का इस्तेमाल खास करते हैं। खासकर पहाड़ के क्षेत्रों में इसके दीवाने काफी मिल जाएंगे। आइए जानते हैं इस नई सुविधा के बारे में।

किसे मिल सकेगी सुविधा

बाइक ट्रिके शौकीनों के लिए यह सुविधा खास है। जानकारी के मुताबिक, यह बाइक बुकिंग सुविधा उन लोगों के लिए है जो मनाली, लेह-लद्दाख या अन्य जगह ट्रिप पर बाइक से जाना चाहते हैं। इस पैकेज में बाइक टूक के अलावा यात्रियों को रहने और खाने पीने की पूरी व्यवस्था भी आईआरसीटीसी की ओर से की जाएगी। बताया गया कि सिर्फ बाइक की बुकिंग भर से ही आइआरसीटीसी अपनी जिम्मेदारी नहीं हटा लेगा बल्कि ट्रिक के दौरान भी आपके सहूलियत का पूरा ख्याल रखेगा। आप टेंशन फ्री रहें इसकी कोशिश की जाएगी। सुविधाओं के मामले में भी आईआरसीटीसी शिकायत का मौका नहीं देगा।

कितना आएगा खर्च

जानकारी के मुताबिक बाइक बुकिंग करने वालों को दिल्ली से यह सुविधा दी जाएगी। आपको कंपनी की ओर से वोल्वो से मनाली ले जाएंगे। यहां से आपकी यात्रा बाइक से शुरू होगी । जो लेह से होते हुए कारगिल तक जाएगी। आपको बाइक खुद ही चलानी होगी। आपको किसी प्रकार के बाइक चलाने वाले की सुविधा नहीं जाएगी ताकि आप सफर का मजा लें। इस दौरान आपको ट्रांसपोर्ट, होटल, खाना पीना, राइड और बीमा की सुविधा आईआरसीटीसी ओर से मिलेगा। इसका खर्च लोगों के अनुसार होगाष अगर आप अकेले हैं तो आपको 46 हजार 890 रुपए खर्च करने होंगे। अगर दो लोग हैं तो 35 हजार 750 रुपए खर्च करने होंगे। तीन लोगों के लिए यह और सस्ता 35 हजार 490 रुपए होगा। यह यात्रा 12 से 13 दिन की होगी। अगर आप शापिंग करते हैं तो आपको अपना पैसा खर्च करना होगा वरना सारा खर्च रेलवे ही उठाएगा।

ऐसे बुक करें अपनी जॉय राइड

रेलवे से मिली जानकारी के मुताबिक, आईआरसीटीसी की ओर से बाइक बुकिंग की सुविधा के लिए आपको रेलवे की वेबसाइट पर जाना होगा। यहां आपको इंडियन डोमेस्टिक हॉलिडे पर क्लिक करना होगा और पूरी जानकारी लेनी होगी। यहां आप लेह टूर पैकेज को चुन सकते हैं। इसके बाद आपके सामने और भी जानकारी आएगी। जिसमें आपको सुविधाएं भी चुननी होंगी। आप किस तरह की सुविधाओं का आनंद लेना चाहते हैं। आईआरसीटीसी की ओर से यह सुविधा शुरू करने के बाद लोगों में दिलचस्पी भी दिखने लगी है। अभी फिलहाल कोरोना की वजह से कहीं आने-जाने के लिए रोक लगी हुई है। जैसे ही घूमने की आजादी मिलेगी लोग बुकिंग के लिए आना शुरू हो जाएंगे। इसके बाद आपको जितने के लिए टूर चाहिए आप उतने दिन के लिए बुुकिंग करा सकते हैं।

—GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com