ट्रेनों में खानपान सेवा बंद है तो इस तरह कर सकते हैं खाना आर्डर, जानिए

      कोरोना के आने से ट्रेनों में खानपान की जो सेवा आईआरसीटीसी की ओर से चलाई जा रही थी वो सब बंद पड़ है। अगर आप लंबी दूरी की यात्रा कर रहे हैं तो आपको खाने का इंतजाम खुद करना होगा या फिर आपको ट्रेन में ही पैकेज्ड फूड लेना होगा। अभी रेलवे की ओर से यह बताया भी नहीं गया है कि आखिर कब उनकी यह सेवा दोबारा शुरू होगी लेकिन यात्रियों की दिक्कतों के देखते हुए रेलवे ने वेंडर से खाना बुक करने की सुविधा दे दी है। हालांकि इसके लिए आपको अलग से भुगतान करना होगा। आइए जानते हैं इस सेवा के बारे में।

ई कैटरिंग सेवा में करें आर्डर
ट्रेन में सफर करने से पहले आपको खाने पीने का इंतजाम करना होता है। अब आइआरसीटीसी की ई-कैटरिंग सेवा आपको इस झंझट से मुक्त कर सकती है। लेकिन सही जानकारी न होने से यात्री कुछ ऐसे लोगों को आर्डर न कर दें जो रेलवे से नहीं जुड़ा तो इससे दिक्कत हो सकती है। आपको खाने की गुणवत्ता का भी ख्याल रखना जरूरी है। इसके लिए आपको आईआरसीटीसी की ओर से जारी वेंडर की सूची देखनी होगी। उसमें जानकारी है और आप ऑनलाइन बुकिंग भी करा सकते हैं।

यहां करें आर्डर
कमसम, ओएलएफ स्टोर्स, रेलयात्री, रेलरेस्ट्रो, रेलफूड, रेलरेसिपी, स्पाइसीवेगन, यात्रीभोजन और जूप यहां से आप खाना आर्डर कर सकते हैं। साथ ही चाहें तो समूह में 15 लोगों के लिए भी खाने के लिए कह सकते हैं। यह भी कैटरिंग सर्विस की ओर से मुहैया कराया जाएगा। बता दें कि रेलवे की ओर से 18 महीने से टेÑेनों में खाने पीने की सेवा बंद है। जबकि टिकट के किराए में किसी तरह की कोई कटौती नहीं की गई  है। सरकार की ओर से टेÑेन में खाने पीने के लिए आॅनलाइन खाना बुक करने की सुविधा दी गई है। अब रोजाना सफर करने वाले लाखों यात्री आनलाइन खाने के लिए www.ecatering.irctc.co.in पर जाकर आर्डर कर सकते हैं। अगर आप ग्रुप में 15 लोगों के लिए खाने का आर्डर करते हैं तो खाने की लागत कम आती है। आपको बुकिंग के लिए पीएनआर नंबर डालना होता है और वेंडर चुनना होता है। खाना आपकी सीट पर पहुंचने पर आप कैश आन डिलीवरी कर सकते हैं या आनलाइन पेंमेंट कर सकते हैं।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com