स्‍टार्च लगी कॉटन साड़ी और शर्ट को आयरन करना आसान: टिप्स 

गर्मियों के मौसम में जितना हो सके हम हल्के और सॉफ्ट कपड़ें ढूंढ़ते हैं. कॉटन के हल्‍के-फुल्‍के कपड़े पहनना सभी को खूब भाता है. यह कपड़े पहनने में आरामदायक होते हैं और दिखने में भी बहुत अच्‍छे लगते हैं. मगर इन कपड़ों की देखभाल भी उतनी ही सावधानी के साथ करनी पड़ती है. खासतौर पर अगर आप समर सीजन में केवल कॉटन के कपड़े पहनती हैं तो जाहिर है, बार-बार उन्‍हें लॉन्‍ड्री में ड्राईक्‍लीन करवाने में बहुत पैसे खर्च हो जाते होंगे.

अगर आप अपने पैसे बचाना चाहती हैं तो कुछ टिप्‍स का ध्‍यान रख कर आप घर पर कॉटन कपड़ों को आयरन कर सकती हैं. ये स्टेप करें फॉलो-

कॉटन की साड़ी को प्रेस करना

सबसे पहले साड़ी को 3 टाइम्‍स फोल्‍ड करें. ऐसा करने से साड़ को कम फैलाव में ही आसानी से प्रेस किया जा पाएगा. बॉर्डर को सीधा करें. बॉर्डर का सीधा करना बहुत जरूरी है वरना साड़ी अच्‍छे से प्रेस नहीं हो पाती है. अब आप साड़ी में पानी का स्‍प्रे करते हुए प्रेस करे. अब साड़ी को दूसरी ओर पलटें और फिर उसमें पानी के छीटें डालें. इसके बाद साड़ी में प्रेस करें. अब साड़ी के फोल्‍ड को खोल कर पलट लें. इसके बाद उसी प्रक्रिया को दोबारा दोहराएं. इस तरह आपकी हाफ साड़ी प्रेस हो जाएगी. अब आपको हाफ साड़ी को भी इसी तरह से प्रेस करना होगा. इस तरह से आप घर पर ही बिना किसी परेशानी के कॉटन की स्‍टार्च लगी साड़ी को प्रेस कर सकती हैं.

कॉटन की शर्ट को प्रेस करना

सबसे पहले कॉटन की शर्ट को हल्‍की गीली टॉवल में 10 मिनट के लिए लपेट कर रख लें. इसके बाद सबसे पहले शर्ट के कॉलर को प्रेस करें. शर्ट के कॉलर को आगे और पीछे दोनों तरफ से प्रेस करें. अब आप शर्ट की स्‍लीव्‍ज को एक-एक कर के प्रेस करें. इसके बाद आप शर्ट की पिछले हिस्‍से को प्रेस करें. अगर प्रेस करते वक्‍त शर्ट का पानी पूरी तरह से सूख जाए और सिलवटें रह जाएं तो आप स्‍प्रे बॉटल का इस्‍तेमाल कर सकती हैं. अब आपको शर्ट के आगे वाले भाग के दोनों हिस्‍सों को एक-एक कर के प्रेस करना होगा. जब शर्ट पूरी तरह से प्रेस हो जाए तो बटन लगाएं और शर्ट में तह लगाएं. तह लगाते वक्‍त भी एक बार प्रेस को अच्‍छे से शर्ट पर घुमा दें.

इन बातों का ध्‍यान रखें-

सबसे पहले जो ध्‍यान देने वाली बात यह है कि कपड़ों में आयरन करने के लिए प्रेस का तापमान कितना होना चाहिए. आपको बता दें कि अगर आप स्‍टीम आयरन से कपड़ों को प्रेस कर रही हैं तो उसे पहले से ज्‍यादा तेज गरम न करें. ऐसा करने पर आपका कपड़ा जल भी सकता है या उस पर पीला दाग आ सकता है.

अगर आपने कपड़ों पर हल्‍की स्‍टार्च की है तो आपको कपड़े को गीला करने की जरूरत नहीं है आप पानी के हल्‍के स्‍प्रे के साथ कपड़े में आयरन कर सकती हैं. यदि कपड़े पर हार्ड स्‍टार्च की गई है तो पहले कपड़े को गीली टॉवल में कुछ देर के लिए बांध लें और फिर प्रेस करें. आप को स्‍टार्च किए हुए कपड़ों पर प्रेस को दबा-दबा कर आयरन करना चाहिए. ऐसा करने से कपड़े पर एक भी सिलवट नजर नहीं आती है. इसके साथ ही आपको इस बात का भी ध्‍यान रखना है कि कपड़े पर बहुत अधिक देर तक एक ही स्‍थान पर गरम प्रेस न रखें. इससे उसके जलने का डर रहेगा.

By- कविता सक्सेना श्रीवास्तव

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com