गुड़ या शक्कर: क्या है हमारी सेहत के लिए सही और फ़ायदेमंद

हमारे देश में मधुमेह बहुत ही कॉमन बीमारी हो गयी है. इस बिमारी को ध्यान में रखते हुए डॉक्टर्स और हेल्थ एक्सपर्ट बिना शुगर के चीजों को खाने की सलाह दे रहे हैं. आप सभी जानते होंगे के गुड़ और शक्कर दोनों ही गन्ने से बनते हैं. दोनों ही नेचुरल चीज है. लेकिन इन दोनों में काफी अंतर होता है. आपको बता दें, गन्ने के रस से शक्कर बनाने के लिए इसे बहुत ज्यादा रिफाइन और ब्लीचिंग की जरूरत होती है, जिससे गन्ने के सारे पोषक तत्व निकल जाते हैं. वहीं गुड़ को नेचुरल मिठाई कहा जाता है. ये न सिर्फ खाने में स्वादिष्ट है बल्कि सेहत के लिए भी खज़ाने के जैसा है.

गुड़ या शक्कर कौन ज्यादा फायदेमंद

आप सभी जानते होंगे के गुड़ और शक्कर दोनों ही गन्ने से बनते हैं. दोनों ही नेचुरल चीज है. जैसा की ऊपर आपको बताया गया है की गन्ने के रस से शक्कर बनाने के लिए इसे बहुत ज्यादा रिफाइन और ब्लीचिंग किया जाता है. जिससे गन्ने के सारे पोषक तत्व निकल जाते हैं. शक्कर जितनी ज्यादा सफेद होगी उसे पचाने के लिए शरीर को उतनी ही ज्यादा ऊर्जा खर्च करनी पड़ती है. य़ह एक धीमे जहर की तरह काम करती है. इसे पचाने के लिए शरीर को कैल्शियम की आवश्यकता होती है. यह शरीर में कोलेस्ट्रोल को भी बढ़ाती है जिससे ह्रदय रोग होने का खतरा बढ़ जाता है.

वहीं गुड़ में प्राकृतिक मिठास होता है. गुड़ में फास्फोरस और कैल्शियम प्रचुर मात्रा में पाया जाता है. यह हीमोग्लोबिन भी बढ़ाता है. गर्भवती महिलाओं और एनीमिया के मरीजों के लिए गुड़ बहुत फायदेमंद होता है. गुड़ के और भी कई लाभ हैं – यह कमजोरी हटता है, खांसी मे फायदेमंद है, दिमाग तेज करता है, नजर बढ़ाता है, कब्ज और गैस मे भी लाभदायक है.

शुगर मिल में गन्ना ले जाकर उसमें से रस निकाल कर उसका क्रिस्टलीकरण किया जाता है. इन क्रिस्टल को रिफाइंड करके चीनी बनती है. गन्ने के रस से 10% भाग चीनी के रूप में प्राप्त होता है. शेष 90% जो तरल पदार्थ बचता है उसे सीरा कहते हैं. यह सीरा शराब बनाने वाली फैक्ट्री में बेच दिया जाता है और वहां इससे एल्कोहल और देसी शराब बनाई जाती है. तो दोनों में गुड़ ही हमारे सेहत के लिए फायदेमंद है.

जानें गुड़ के फायदे

जैसा की आपको बताया गया की गुड़ और चीनी में हमारे सेहत के लिए गुड़ बेस्ट है. वो इस लिए क्योंकि गुड़ से हमें कई लाभ मिलते हैं.

बहुत ज्‍यादा थकान और कमजोरी महसूस करने वाले लोगो को भी गुड़ बहुत फायदा करता है. ये हमारी एनर्जी को बढ़ाता है. गुड़ जल्दी पच जाता है, इससे शुगर भी नहीं बढ़ती और आपका एनर्जी लेवल बढ़ जाता है.

गुड़ में मौजूद कैल्शियम के साथ फॉस्फोरस हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायता करता है. इसके अलावा रेगुलर गुड़ के एक टुकड़े के साथ अदरक को लेने से सर्दियों में जोड़ों के दर्द की समस्‍या नहीं होती.

ऐसे बहुत सी चीज़े हैं जिनके सेवन से आयरन की कमी दूर होती है लेकिन गुड़ ऐसा है जिसमें आयरन बहुत ज्यादा पाया जाता है. यानी गुड़ आयरन का एक प्रमुख स्रोत है. यह एनीमिया के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद है. खासतौर पर महिलाओं के लिए इसका सेवन बहुत जरूरी होता है.

गुड़ में खून को शुद्ध करने के गुण होते हैं. इससे शरीर के सभी टॉक्सिक सब्सटेन्स आसानी से बाहर निकल जाते हैं. इसलिए गुड़ को खाने से मेटाबॉल्जिम ठीक रहता है. रेगुलर एक गिलास पानी या दूध के साथ गुड़ को खाने से पेट ठीक रहता है. इसके अलावा पेट की गैस की परेशानी वाले लोगों को भी समस्‍या से बचने के लिए खाने के बाद थोड़ा सा गुड़ खाना चाहिए इससे गैस दूर होगी.

– कविता सक्सेना श्रीवास्तव

 

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com