भारतीय मछुआरों को वापस लाने पर जयशंकर ने दिया आश्वासन

इंडोनेशिया और हिंद महासागर स्थित द्वीप देश सेसेल्स से भारतीय मछुआरों को वापस लाने के प्रयास जारी हैं। विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने कहा कि दोनों देशों में 13 भारतीय मछुआरे हिरासत में हैं और वहां भारतीय दूतावास स्थानीय अधिकारियों के साथ मुद्दे का समाधान करने में जुटा है।

मछुआरों को वापस लाने की कवायद जारी

केरल से लोकसभा सदस्य अडूर प्रकाश को भेजे गए पत्र में विदेश मंत्री ने कहा कि आठ भारतीय मछुआरों को इंडोनेशियाई जल में मछली पकड़ते हुए असेह मरीन पुलिस ने सात-आठ मार्च की रात हिरासत में ले लिया था। मरीन पुलिस ने उनकी मछली पकड़ने वाली नौका ब्लेसिंग जीटी 69 भी पकड़ ली थी। इनमें से पांच मछुआरे तमिलनाडु के और तीन केरल के हैं।

56 मछुआरों की हो चुकी है देश वापसी

सांसद के कार्यालय द्वारा सार्वजनिक किए गए पत्र में कहा गया कि छह और 10 मार्च को 61 मछुआरों के साथ पांच भारतीय मछली पकड़ने वाली नौका को सेसेल्स तटरक्षकों ने पकड़ लिया था। नौकाओं के पांच कैप्टन को छोड़ 56 मछुआरों को सेसेल्स सरकार ने 22 मार्च को रिहा कर दिया और वे सभी भारत पहुंच चुके हैं। पांच क्रू सदस्यों को रिहा कराने और उन्हें स्वदेश लाने के प्रयास जारी हैं।

मारीशस के प्रधानमंत्री के साथ विकास साझीदारी पर बातचीत

विदेश मंत्री जयशंकर ने शनिवार को मारीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ से मुलाकात की। दोनों नेताओं ने विकास साझीदारी और आर्थिक सहयोग आगे बढ़ाने पर बातचीत की। एक सप्ताह के भारत दौरे पर आए जगन्नाथ ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी से बुधवार को मुलाकात की और कई क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग पर बातचीत की।

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com