जियो और वाट्सऐप की पहल, बताएंगे कहां लगेगी वैक्सीन

आजकल मोबाइल पर सारी जानकारी उपलब्ध है। ऐसी जानकारी जिनके बारे में सोच भी नहीं सकते, तो वैक्सीन कहां लग रही है और कहां नहीं इसके बारे में अगर पहले से पता न चले तो क्या ही फायदा। लेकिन इस गुंजाइश को भी जियो और वाट्सऐप ने मिलकर खत्म करने की कोशिश की है। यह खास तरह की सेवा उन लोगों के लिए जिन्होंने अभी तक अपनी कोरोना से बचने के लिए वैक्सीन नहीं लगवाई है और अपने आसपास वैक्सीन लगवाने का केंद्र ढूंढ रहे हैं। क्या है ये सेवा, आइए जानते हैं।

क्या है यह सेवा
कोरोना काल में अगर कोई चीज बचा सकती है तो वह है कोविड से बचाव की वैक्सीन। भारत में मौजूदा समय में तीन वैक्सीन लगाई जा रही है। कोवैक्सीन और कोविशील्ड के अलावा स्पूतनिक-वी वैक्सीन की खुराक लोगों को लग रही है। ये वैक्सीन आपके आसपास कहां लग रही है यह बताने के लिए रिलायंस जियो और वाट्सऐप ने की खास सेवा से पता चलेगा। वाट्सऐप पर अब फोन रिचार्ज ही नहीं होता बल्कि यह भी पता चलेगा और यह जानकारी आपको जियो देगी वाट्सऐप चैटबॉट के जरिए से।इस खास सेवा से लोगों को अब सेशन को रिफ्रेश करने के लिए ओटीपी की जरूरत नहीं पड़ेगी और आसानी से कोविड-19 वैक्सीन की उपलब्धा की जानकारी मिल जाएगी।

कैसे काम करेगा
जानकारी के मुताबिक रिलायंस जियो चैटबॉट के लिए आप जियो यूजर रिचार्ज, भुगतान और सवालों के जवाब पा सकते हैं। इसके अलावा आपको कोई शिकायत करनी होती है तो भी आप इसी का उपयोग करते हैं। अब इसी पर आप वैक्सीन की उपलब्धता की जानकारी ले सकेंगे। यह ऐप आपको बताएगा कि किस केंद्र पर कहां कौन सी वैक्सीन उपलब्ध है। जियो चैटबॉट आप कैसे डाउनलोड करेंगे। इसके लिए आपको एक काम करना पड़ेगा। सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन में 7000770007 नंबर को सुरक्षित करना होगा। तब आप वाट्सऐप खोलेंगे और जियो चैटबॉट के साथ चैट को खोलेंगे और ह्यहायह्ण लिखकर भेज देंगे। सबसे मजे की बात है कि यह चैटबॉट न केवल रिलायंस जियो बल्कि अन्य मोबाइल नेटवर्क में भी काम करता है और जानकारी देता है। अपंजीकृत नंबर या फिर जियो नेटवर्क से इतर जानकारी का अधिकारी आपको आवेदन मिलने पर जियो चैटबॉट पहले यूजर का सत्यापन करेगा। इसके बाद ही आप इस सुविधा का फायदा उठा सकते हैं।

इससे क्या मिलेगा सहूलियत
मौजूदा समय में वैक्सीन को लेकर लोगों को हो रही दिक्कतों को देखते हुए यह सेवा शुरू की गई है। जैसा की भारत में सभी जानते हैं कि पिछले दिनों वैक्सीन की किल्लत की वजह से कई केंद्र प्रभावित हुए। लोगों को वैक्सीन की स्लॉट तक नहीं मिल पा रही थी। हालांकि अब वैक्सीन की कमी न हो इसलिए मामले में केंद्र सरकार की ओर से कदम उठाया गया है और सारा जिम्मा खुद लिया गया है। बताया जा रहा है कि वैक्सीन की जानकारी मिलने से लोगों को अब बेवजह रोज कोविन वेबसाइट खोल कर नहीं बैठना होगा बल्कि इस सेवा का लाभ उठाकर पता चल जाएगा कि आपके नजदीक वैक्सीन की स्लॉट आई कि नहीं और आई है तो किस कंपनी की है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com