अभी-अभी: Nissan ने पेश की नए जमाने की इलेक्ट्रिक कार, जानिए फीचर्स

2010 में Leaf इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने वाली जापान की वाहन निर्माता कंपनी निसान इलेक्ट्रिक व्हीकल सेग्मेंट में सबसे तेजी से उभर रही है। लॉन्चिंग के बाद से निसान लीफ की दुनियाभर में 2.8 लाख यूनिट बेची जा चुकी हैं। इसने शेवरले वॉल्ट, टोयोटा Prius प्लग-इन हाइब्रिड और BMW i3 जैसी इलेक्ट्रिक कारों को भी पीछे छोड़ दिया है। अब निसान ने अपनी इस कार को कई बड़े बदलाव के साथ पेश किया है। नए जमाने की निसान लीफ में बिलकुल नया डिजाइन, बेहतर तकनीक और पुराने मॉडल के मुकाबले ज्यादा चलने की क्षमता दी गई है। इस कार को जापान में ग्लोबली पेश किया गया है।अभी-अभी: Nissan ने पेश की नए जमाने की इलेक्ट्रिक कार, जानिए फीचर्ससरकार लाने जा रही नए नियम, हर कार में देने होंगे ये नये फीचर्स……

कैसे हैं Nissan Leaf के फीचर्स
सेकेंड जेनरेशन की निसान लीफ में बेहतर एयरोडायनामिक डिजाइन दिया गया है जो ड्राइविंग को आरामदायक बनाता है। एक बार चार्ज होकर कार पुराने मॉडल के मुकाबले ज्यादा दूरी तय कर पाएगी। डिजाइन के मामले में यह काफी हद तक न्यू जेनरेशन निसान माइक्रो से प्रेरित लगती है। 

डिजाइन के अलावा कार में बेहतर बैटरी लाइफ दी गई है। कार की 40 kWh की बैटरी के कारण यह कार एक बार चार्ज होकर 400 किमी तक चल सकती है। कार 148 bhp की पावर और 320 Nm का टॉर्क जेनरेट करती है। 

कितने समय में होगी फुल चार्ज

कार को 8 घंटे से 16 घंटे में फुल चार्ज किया जा सकता है। चार्जिंग का समय पावर कैपेसिटी पर निर्भर करता है। इसमें क्विक चार्जिंग फीचर भी दिया गया है, जिसके चलते कार 40 मिनट के भीतर 80 फीसदी चार्ज हो जाती है।  

इस कार का मुकाबला टेस्ला मॉडल 3 से हो सकता है जिसमें दो बैटरी के विकल्प दिए गए हैं। टेस्ला मॉडल 3 एक बार में चार्ज होकर 350-500 किमी. तक चल सकती है। 

You May Also Like

English News