कोरोना काल में जरूर रखें अपने पास ये मेडिकल उपकरण, काम आएंगे

कोरोना की दूसरी लहर के बाद तीसरी लहर ने दस्तक दे दी है। भारत के कई राज्यों में संक्रमण की रफ्तार तेज है और मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। दिल्ली समेत महाराष्ट्र, राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश व अन्य राज्यों में मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। बताया जा रहा है कि कोरोना की यह रफ्तार दूसरी लहर से ज्यादा तेज है। इसलिए आपको सावधान रहने की जरूरत है। बीमारी से बचने के लिए आपको हमेशा तैयार रहने की जरूरत है। आपको अपने पास अपने घर में कुछ चीजें रखनी चाहिए जिससे आप हमेशा कोरोना को लेकर सतर्क रहेंगे। यह एक तरह के उपकरण हैं जिससे आप बीमारी से लड़ सकेंगे। आइए जानते हैं।

इन उपकरण का घर में रहना जरूरी
इन उपकरणों के माध्यम से आप बुखार से लेकर अपनी पल्स और आॅक्सीजन के स्तर को नाप सकेंगे। साथ ही अपने ब्लड प्रेशर और बुखार को भी नाप कर डाक्टर से संपर्क कर सकेंगे। यह उपकरण बाजार में आसानी से मिल जाएंगे। इनकी कीमत भी ज्यादा नहीं है। हालांकि पिछले लहर में यही उपकरण इतने अधिक मांग में थे कि इनकी बाजार में कमी आ गई थी और कीमत भी काफी बढ़ गई थी।

ये उपकरण रखें घर पर
यूवी स्टरलाइज को घर में जरूर रखें। यह बैक्टीरिया को खत्म करता है। साथ ही यह घर में तमाम तरह के सामान को भी बैक्टीरिया से बचाता है। इसके अलावा पल्स आॅक्सीमीटर भी घर में होना जरूरी ह ै। जैसे दूसरी लहर में लोगों को आॅक्सीजन के लिए तड़पता देखा गया था। उस दौरान लोगों को अपने आॅक्सीजन स्तर पर नजर रखने को कहा गया था। यह ज्यादा महंगा नहीं है। घर में आॅक्सीजन कैनिस्टर जो कि पोटेÑबल है उसे भी रखें। यह आॅक्सीजन की कमी को पूरा करता है। इसे ्आनलाइन भी खरीद सकते हैं। ब्लड प्रेशर नापने की मशीन और रैपिड एंटीजन सेल्फ टेस्ट किट भी आपको घर में रखना चाहिए ताकि आप घर में ही कोविड की जांच कर सके।

GB Singh
English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com