अब किआ मोटर्स लाने जा रहा है इलेक्ट्रिक वाहन, जानिए खासियत

इलेक्ट्रिक वाहनों का बाजार बढ़ता जा रहा है। कई बड़ी कंपनियां इस क्षेत्र में उतर चुकी हैं और आगे भी कई कंपनियां इसमें अपनी उपस्थिति दर्ज करा रही हैं। जानकारी मिल रही है कि किआ मोटर्स अपनी एक इलेक्ट्रिक वाहन लांच करने जा रही है। बताया जा रहा है कि यह कार काफी खासियत से भरी होगी। इसकी बुकिंग भी आज यानी 26 मई से शुरू हो रही है। आइए जानते हैं।

कब होगी लांच
किआ मोटर्स ने काफी कम समय में भारत में लोगों के बीच अपनी जगह बनाई है। लोग उसे पसंद कर रहे हैं। इसके सभी बुकिंग केंद्रों और शोरूम पर लोगों की भीड़ दिख रही है। लोग कार का ट्रायल ले रहे हैं। बताया जा रहा है कि किआ कंपनी इलेक्ट्रिक वाहन के कारोबार में अच्छा नाम कर सकती है। इसकी पहली कार दो जून को लांच होगी। भारत में अभी इसको लेकर कोई सूचना नहीं है, लेकिन जल्द ही इसके बारे में जानकारी आ जाएगी। वैसे भारत में अभी इलेक्ट्रिक कार का बाजार अपने चरम पर नहीं है, लेकिन  कई कंपनियों ने अपनी दिलचस्पी दिखाई है।

कार की खासियत
किआ इलेक्ट्रिक वाहन में काफी खासियत बताई जा रही है। कार को एलईडी हेड लाइट मिलेगी और टेलगेट पर पतली एलईडी पट्टी भी होगी। इसमें एक फाक्स स्किड प्लेट भी होगी। इसमे एक चिकना ग्रिल होगा और 19 इंच का अलाय व्हील होगी। किआ इवी6 में एंटरटेनमेंट का भी ध्यान रखा गया है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कार का एक माडल है। इसमें 12.3 इंच की दो स्क्रीन है। दूसरी स्क्रीन इंफोटेनमेंट है। कार में वेंटिलेटेड सीट भी है। इसमें क्रासओवर 77.4केडब्लूएच का बैटरी पैक भी है। पूरी तरह बैटरी पैक होने पर 528किलोमीटर का सफर यह करेगी, ऐसा दावा किया जा रहा है। जहां तक कीमत की बात है तो किआ ईवी6 की कीमत भारत में 65 से 70 लाख रुपए तक में आ सकती है। इसकी अभी 100 यूनिट ही होगी बिक्री के लिए। अभी इसकी भारत में लांचिंग की जानकारी नहीं है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com