डायबिटीज को कंट्रोल करते 5 पौधे, अपने किचन गार्डन में

बदलती लाइफस्‍टाइल और खान-पान में गड़बड़ी के कारण आज हर दूसरी महिला डायबिटीज से परेशान है और ऐसी महिलाओं को अपने डाइट का खास ख्‍याल रखना पड़ता है क्‍योंकि गलत डाइट से प्रॉब्‍लम और भी बढ़ सकती है. और अगर शुगर कंट्रोल से बाहर हो जाए तो आपके लिए खतरनाक हो सकता है और आपको शुगर कंट्रोल करने के लिए इंसुलिन लेना पड़ सकता है.

लेकिन परेशान ना हो क्‍योंकि कुछ चीजों को अपनी डाइट में शामिल कर आप डायबिटीज की समस्‍या को आसानी से कंट्रोल कर सकती हैं. जी हां आज हम आपको ऐसे कुछ पौधों के बारे में बता रहे हैं जिन्‍हें किचन गार्डन में लगाकर आप इस समस्‍या को आसानी से कंट्रोल कर सकती हैं. विश्‍वास नहीं हो रहा तो आइए हमारे साथ आप भी इन पौधों के बारे में जानें.

करी पत्ता

आपने देखा होगा कि करी पत्ता साउथ इंडियन खाने की जान है. इसके बिना साउथ इंडियन खाना अधूरा है. जी हां करी पत्ते का इस्तेमाल ना सिर्फ खाने में स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है बल्कि इससे अनगिनत रोगों का इलाज भी किया जा सकता है. डायबिटीज के रोगियों के लिए करी पत्ता रामबाण का काम करता है. डायबिटीज को कंट्रोल में रखने के लिए आपको कुछ नहीं करना है, बस 5-6 करी पत्ता रोजाना खाना है.

धनिया

भोजन में स्वाद व खूशबू बढ़ाने के साथ-साथ हरा धनिया थकान मिटाने में बेहद सहायक है. धनिया में विटामिन ए भरपूर मात्रा में होने के कारण डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. साथ ही इससे ब्‍लड में इंसुलिन की मात्रा भी कंट्रोल में रहती है. अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं और कई जतन करने के बाद भी आपका शुगर लेवल कंट्रोल नही कर पा रही हैं तो ये धनिये से आपको बहुत फायदा होता है. इसे आप अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं.

तुलसी

हिंदु धर्म में तुलसी को पूज्‍यनीय माना जाता है और लगभग हर आंगन में यह आपको देखने को मिल जाएगी. लेकिन क्‍या आप जानती हैं कि यह पूज्‍यनीय पौधा आपकी सेहत के लिहाज से भी काफी फायदेमंद होता है. रोजाना तुलसी के 5-7 पत्ते खाने से ब्‍लड शुगर का लेवल सही रहता है. साथ ही यह आपको सर्दी-जुकाम से भी बचाती हैं और इसमें मौजूद एंटीऑक्‍सीडेंट आपकी इम्‍यूनिटी को मजबूत बनाते हैं. जिससे छोटी-मोटी बीमारियां तो आपको छू भी नहीं पाती है.

सदाबहार

सदाबहार के कोमल ताजे 5 पत्ते सुबह सेवन करने से डायबिटीज में बहुत फायदा होता है. जी हां सदाबहार की 4-5 कोमल पत्तियां चबाकर रस चूसने से डायबिटीज राहत मिलती है. सदाबहार के पौधे के चार पत्तों को साफ़ धोकर सुबह खाली पेट चबाएं और ऊपर से दो घूंट पानी पी लें. इससे डायबिटीज कंट्रोल में रहता है. यह प्रयोग कम से कम तीन महीने तक करना चाहिए.

मेथी

वैसे तो इसका स्वाद थोड़ा कड़वा होता है, लेकिन इससे होने वाले फायदों को जानकर सारी कड़वाहट दूर हो जाती है. हरी मेथी डायबिटीज के रोगियों के लिए तो वरदान है. इसके सेवन से डायबिटीज को भी कंट्रोल किया जा सकता है. ये हमारे ब्‍लड में शुगर की मात्रा को बैलेंस करती है. इसीलिए हाई बीपी, डायबिटीज, अपच जैसी बीमारियों में इसका उपयोग लाभकारी होता है. प्रतिदिन नियमित रूप से मेथी के दानों का रस पीने से डायबिटीज में लाभ होता है.

तो देर किस बात कि घर में इन पौधों को लगाएं और हरियाली के साथ-साथ सेहत भी पाएं.

By- कविता सक्सेना श्रीवास्तव

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com