शेयर बाजार को समझें फिर करें निवेश, जानिए जरूरी बातें

शेयर बाजार सुनने में काफी सुहावना लगता है और इसकी चकाचौंध से लोग वाकिफ हैं। पिछले कुछ सालों की रिपोर्ट देखें तो पता चलता है कि काफी लोगों की दिलचस्पी बढ़ी है शेयर बाजार की ओर। यहां तक की लोग प्रत्यक्ष रूप से नहीं बल्कि अप्रत्यक्ष रूप से भी एसआईपी के माध्यम से भी शेयर बाजार में कदम रख रहे हैं। लेकिन प्रत्यक्ष रूप से शेयर बाजार में निवेश के काफी जोखिम हैं जिनको जानना जरूरी है। आइए जानते हैं।

कैसे करें तैयारी
शेयर बाजार में पैसे लगाना सही है लेकिन इसको लेकर पूरी तैयारी होनी चाहिए। लोग इसमें अपने फायदे के लिए निवेश करना चाहते हैं। हालांकि लोगों को लगता है कि शेयर बाजार में पैसे लगाते ही काफी पैसा कमा लेंगे लेकिन अगर सोचकर काम नहीं करते हैं तो नुकसान होगा। अगर आपको शेयर बाजार में निवेश करना है तो पहले तैयारी करनी होगी। आपको समय का ध्यान रखना होगा। साथ ही देश के साथ ही विदेश हालात पर नजर रखना होगा। जिन कंपनियों को लेकर आप अपनी दिलचस्पी दिखा रहे हैं उनकी भी पूरी जानकारी रखें और उतार चढ़ाव पर नजर रखें।

निवेश से पहले
निवेश से पहले लोगों को जान लेना चाहिए कि निवेश अलग चीज है और ट्रेडिंग अलग चीज। दोनों को एक जगह रखना घातक हो सकता है। इसलिए अगर आप टेÑेडिंग कर रहे हैं तो आपको ज्यादा जानकार और ज्यादा चौकन्ना रहना होगा। लेकिन पहले आपको शुरुआत निवेश से करना चाहिए। यह आपके लिए काफी अच्छा हो सकता है। और यह सभी जानते हैं कि शेयर बाजार में निवेश को लेकर कोई समय नहीं है, लेकिन बाजार के उतार चढ़ाव को ध्यान में रखें क्योंकि कभी-कभी बड़ी से बड़ी गिरावट में भी कई कंपनियां अच्छा कर रही होती हैं। अपना खुद का पोर्टफोलियो बनाए और एक ही शेयर नहीं बल्कि अलग-अलग शेयर में निवेश करें।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com