राशन कार्ड को बनाना है उपयोगी तो करें यह काम, जानें

     राशन कार्ड को लेकर केंद्र सरकार ने जो योजना बनाई है उसका अगर पालन नहीं किया जाता है तो आने वाले समय में आपका कार्ड किसी काम का नहीं रह जाएगा। इसलिए यह खबर राशन कार्ड के लाभार्थी ध्यान से पढ़े। अगर यह काम करते हैं तो आपको कई तरह के फायदे हो सकते हैं। इसमें राशन मिलने के साथ ही कार्ड का आगे कई उपयोग भी होगा। केंद्र सरकार ने वन नेशन वन राशन कार्ड के नाम से यह योजना बनाई है। आइए जानते हैं।

एक कार्ड पूरे देश का
मौजूदा समय में देश के अलग-अलग राज्यों में राशन कार्ड अलग-अलग हैं। राज्यों की ओर से इस राशन कार्ड को बनवाने और उनको जारी करवाने की जिम्मेदारी है। अब सरकार की ओर से वन नेशन वन राशन कार्ड योजना लाई गई है, जिसके सहारे पूरे देश में एक तरह का राशन कार्ड होगा। इस राशन कार्ड को आधार कार्ड से भी लिंक किया जाएगा जिससे यह पूरे देश में पहचाना जाएगा। बहुत जल्द ही राशन कार्ड से देश में कहीं से भी राशन लिया जा सकेगा। लेकिन इसके लिए आधार कार्ड से लिंक करना जरूरी है।

ऐसे करें लिंक
सबसे पहले आधार कार्ड बनाने की वेबसाइट यूआईडीएआई.जीओवी.एन पर जाएं और इसमें स्टार्ट नाउ पर क्लिक करें। अब आपको इसमें अपना पता और जिला भी भरना होगा साथ ही राज्य भी। आपको राशन कार्ड बेनिफिट में जाना होगा और इसे क्लिक करना होगा। अभी यहां आधार कार्ड, राशन कार्ड नंबर और ईमेल और मोबाइल नंबर भी भरें। अब आपके पंजीकृत मोबइल नंबर पर ओटीपी आएगा। जैसे ही आप ओटीपी भरते हैं तो आपको एक संदेश आएगा कि आपकी प्रक्रिया पूरी हो गई है। यह काम पूरा हो जाएगा तो आपका आधार कार्ड सत्यापित हो जाएगा। आप आफलाइन भी राशन कार्ड से आधार कार्ड लिंक करा सकते हैं। आपको फोटोकापी के साथ पोटो भी जमा करनी होगी। आपका वहां बायोमेट्रिक सत्यापित भी हो सकता है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com