जियो व गूगल संग बना रहे सस्ता एंड्रायड स्मार्टफोन, कीमत चौंका देगी

इंटरनेट के मामले में भारत सबसे सस्ता इंटरनेट मुहैया कराने वाला देश है। अब तो 5जी को लेकर भी यहां तैयारी तेज हो गई है। तकनीकी रूप से सबसे तेज स्पीड को लेकर काम चल रहा है। लेकिन इससे पहले सर्चिंग कंपनी गूगल और भारत की सबसे बड़ी मोबाइल कंपनी जियो मिलकर सस्ता एंड्रायड फोन लाने जा रहे हैं। यह स्मार्ट फोन न केवल सस्ता होगा बल्कि अन्य मोबाइल फोन के मुकाबले इसमें कई विशेष फीचर्स भी होंगे। बताया जा रहा है कि अभी दामों को लेकर कई तरह के कयास लगाए जा रहे हैं लेकिन फिलहाल इसके दाम के भी चर्चा आम  हो गए हैं। फोन के दाम भी लीक हो गए हैं जिससे लोगों ने फोन खरीदने को लेकर दिलचस्पी दिखानी शुरू कर दी है।

कब तक होगा फोन लांच
गूगल और रिलायंस जियो जैसी कंपनियां मिलकर इसमें हाथ आजमा रही हैं तो जाहिर है कि इसमें कुछ न कुछ खास तो जरूर होगा। फिलहाल जहां तक इसके बाजार में उतारे जाने की बात है तो यह इसी साल दिवाली तक आ सकता है। जैसा कि विदेशी फोन कंपनियां भी जानती हैं कि दिवाली पर आॅटोमोबाइल से लेकर इलेक्ट्रिक सामानों की बिक्री सबसे ज्यादा होती है। इसके अलावा अब मोबाइल फोन की बिक्री दिवाली पर रिकार्ड तोड़ रही है। इसलिए कंपनी दिवाली में ही इसे बाजार में उतार सकती है।

क्या चल रही है तैयारी
जियो कंपनी के टेलीकॉम क्षेत्र में उतरते ही तमाम कंपनियां ध्वस्त हो गईं। आइडिया और वोडाफोन जैसी धुरंधर कंपनियों को साथ आना पड़ा। अब गूगल और जियो जैसी दिग्गज कंपनियां स्मार्टफोन ला रही हैं तो बाजार में  प्रतिद्वंद्वि कंपनियों के कान खड़े हो गए हैं।  इससे पहले जियो अपना साधारण फोन बाजार में उतार चुका है जिसका मिलाजुला प्रतिक्रिया देखने को मिली थी। वहीं गूगल कंपनी भी एंड्रायड फोन को उतार कर मोबाइल कंपनी के क्षेत्र में पर्दापण कर ही चुकी है। ऐसे में अब देखना यह है कि बड़ी स्मार्टफोन बनाने वाली कंपनियों को मात देने के लिए सस्ते फोन में क्या खासियत होगी।

दाम को लेकर कानाफूसी
जब पिछले साल जियो ने एंड्रायड आपरेटिंग सिस्टम पर आधारित पहले स्तर का स्मार्टफोन के लिए गूगल के साथ जाने की बात कही थी तभी से इसके दाम को लेकर कयास लगाए जा रहे थे। क्योंकि अभी तक गूगल की ओर से जो स्मार्टफोन बाजार में उतारा गया वह सीधेसीधे एप्पल के आइफोन को टक्कर दे रहा था। पहले कहा गया था कि फोन 2020 में ही लांच हो जाएगा लेकिन कोरोना महामारी की वजह से यह थोड़ा लेट हुआ। बताया जा रहा है कि फोन रिसर्च के साथ ही कई स्तरों से गुजर चुका है। अब यह बनने के चरण में है। वहीं फोन की कीमत को लेकर जो सबसे प्रचलित दाम है वह करीब साढ़े तीन हजार रुपए से कुछ अधिक बताई जा रही है। दिवाली पर लांच से पहले ही फोन की प्री बुकिंग शुरू हो जाएगी। हो सकता है कि दो से तीन माह पहले ही यह बुुकिंग शुरू हो जाए। इससे पहले भी जियो के दस करोड़ सस्ते एंड्रायड फोन लांच करने की बात कही जा रही थी हालांकि वह सही साबित नहीं हुआ। गूगल इसके साफ्टवेयर को आप्टमाइज करेगा।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com