जानिए आखिर क्यों RBI लॉन्च कर रहा है 200 रुपये का नोट….?

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया आज 200 रुपये का नोट जारी करेगा। आरबीआई ने गुरुवार को इस बात की घोषणा की थी कि नई नोट को छपाई और डिजाइनिंग का काम पूरा हो चुका है। इस नोट को कई पहलुओं को ध्यान में रखकर तैयार किया गया है। नोट को तैयार करने में खराब हो चुके नोट को रिप्लेस करने, आम आदमी के लिए ट्रांजेक्शन में सहुलियत और पैसे के लेन-देन में सहायता जैसे सभी पहलुओं पर ध्यान रखा गया है। जानिए आखिर क्यों RBI लॉन्च कर रहा है 200 रुपये का नोट....?#बड़ी खुशखबरी: अब बार-बार EPFO ऑफिस के नहीं मारने पड़ेंगे चक्कर, घर बैठे कर सकेंगे PF के सारे काम…

गौरतलब है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने कुछ हफ्तों पहले ही इसकी छपाई के ऑर्डर दिए थें। इन नोटों की छपाई हो चुकी है। यह कदम ट्रांजेक्शन को आसान बनाने के लिए उठाया गया है।  इसके साथ ही नोट के सिक्युरिटी फीचर्स की टेस्टिंग भी की जा चुकी है। 

एसबीआई चीफ अरूंधति भट्टाचार्य ने बताया था कि ‘200 रुपए के नोटों के मार्केट में आ जाने से लेन-देन में आसानी होगी।’  पिछले साल 8 नवंबर को सरकार ने नोटबंदी की घोषणा की थी। सरकार की ओर से 500 और 1000 के नोटों की मान्यता को खत्म कर 500 और 2 हजार के नए नोटों को प्रचलन में लाया गया था। 

लोगों तक 200 रुपये का नोट पहुंचाने के लिए एटीएम मशीनों को करना होगा रिसेट

नए नोट को लोगों तक पहुंचाने के लिए बैंकों को एटीएम मशीनों को रिसेट करना होगा। आरबीआई ने गुरुवार को कहा कि नए नोट जारी होने के बाद बड़े नोटों में बदलाव कर पाना आसान होगा। आरबीआई ने बताया कि नए नोटों को जारी करने में रेनार्ड सीरीज का इस्तेमाल किया गया है। 

बता दें कि रेनार्ड सीरीज एक सिस्टम है जो फ्रेंच आर्मी इंजीनियर चार्ल्स रेनार्ड ने इजात किया था। कई देश इस सीरीज का इस्तेमाल नोटों के निर्माण में करते हैं। रेनार्ड सीरीज के नोट या तो पुरानी नोट के दोहरे अंक में या फिर आधे में जारी करते हैं। 

भारत में भी इसी सीरीज में नोटों का इस्तेमाल होता है। भारत में 1,2,5,10,50,100,500 और 2000 के नोट है। आरबीआई ने अपने ब्यान में कहा कि छोटे नोटों की सीरीज में 200 रुपये का नोट नहीं था। 

You May Also Like

English News