संडे हो या मंडे रोज खाने चाहिए अंडे, जानें वजह

आजकल के मॉडर्न टाइम में सभी के पास समय तो कम है ही साथ में खाना बनाने में भी लोग बहुत ज्यादा रूचि नहीं लेते हैं बर्शते कुकिंग उनकी हॉबी न हो. सुबह के समय बहुत भागदौड़ भी रहती है बच्चों का स्कूल जाना, हसबैंड का ऑफिस जाना, खुद को भी ऑफिस जाना है तो ऐसे में जल्दी-जल्दी वाला नाश्ता ही बनाना पड़ता है. ऐसे में अंडे ही याद आते हैं. आप लोग अंडे तो खाते हैं लेकिन हमने अक्सर यही सुना है की इसमें गर्मी होती है तो सिर्फ सर्दियों में ही अंडे खाने चाहिए. लोग अंडे खाने के विशेष लाभों के बारे में अपरिचित हैं.

आम तौर पर लोग अंडे खाने से इसलिए भी कतराते हैं क्यूंकि उन्हें लगता हैं की इन्हें खाने से वज़न बढ़ सकता है और शरीर में फैट जमा हो सकता है. लेकिन आपको बता दें. अंडे कई मायनों में आपके पूरे शारीरिक तंत्र को विकसित करने में एक अहम रोल निभाते हैं. आपको अभी भी यकीन नहीं हो रहा की अंडे रोज खाने से आपको नुकसान नहीं बल्कि फायदा है? आइए जानते हैं-

आंखों की रोशनी होगी तेज– अंडे में बहुत सारा विटामिन A होता है जो बेहतर दृष्टि के लिए बहुत आवश्यक है. हालांकि हम में से कई लोग ऐसे हैं जो स्वस्थ आंखों के लिए पोषक तत्वों के मुख्य स्रोत के रूप में गाजर खाना पसंद करते हैं, लेकिन अण्डों में विटामिन A और ल्यूटिन होते हैं जो आंखों से संबंधित समस्याएं जैसे मोतियाबिंद और ग्लूकोमा जो उम्र बढ़ने के साथ-साथ पैदा होती हैं, इनसे बचाव में मदद करते हैं.

हड्डियों को मजबूत करते हैं– अंडे में उपलब्ध विटामिन D आपकी मांसपेशियों की ताकत में सुधार करता है, जोड़ों के दर्द को ठीक करता है और हड्डियों को और अधिक मज़बूत करता है.

स्किन कैंसर को रोकते हैं– अंडे विटामिन E से भरपूर होते हैं जो डेड सेल्स को को मारता है और स्किन कैंसर को रोकता है.

आपके शरीर के वज़न को मैनेज करना– जी हां, अंडों के इस प्रभाव पर ज़रूर गौर फरमाएं! सुबह अंडे खाने से आपकी दिन भर की भूख नियंत्रित करने में मदद मिल सकती है, जिससे आप तरोताज़ा महसूस करते हैं. इस प्रकार अंडे अवांछित और अतिरिक्त कैलोरीज़ को कम करने में बहुत मदद करते हैं.

दिल की बीमारियों का इलाज करते हैं– दिल से जुड़ी बीमारियों को कम करने के लिए रोज़ एक अंडा खाना, ये एक बेहतरीन उपाय है. यह रक्त के थक्कों को रोकने में बहुत मदद करता है और दिल के दौरे पड़ने की सम्भावना को भी काफी कम करता है.

बालों के ग्रोथ में करता है मदद– अंडे बहुत ही तेज़ी से आपके बालों को बेहतर बनाने में मदद करते हैं. अंडे विटामिन B से भरपूर होते हैं, जो स्कैल्प को पर्याप्त पोषक तत्व देकर आपके स्कैल्प के स्वास्थ्य को बड़ी आसानी से बढ़ाने में मदद करता है. अंडे की जर्दी मस्तिष्क के कार्यों को बढ़ावा देने में मदद करती है. बच्चों और बड़ों, दोनों को ही रोज़ाना ही अंडे जरूर खाने चाहिए, ये दिमाग को स्वस्थ रखते हैं. तो अपने बच्चे को शरुआत से ही अंडे खिलाएं, इससे उनके दिमाग के विकास में मदद मिलेगी.

एनर्जी बूस्टर– अंडे में विटामिन B-12 की मौजूदगी आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन को ऊर्जा में परिवर्तित करने में मदद करती है. साथ ही, यह 6.5 मिलीग्राम प्रोटीन प्रदान करता है जो महिलाओं के लिए बहुत आवश्यक है. इससे आप पूरा दिन फ्रेश रहेंगी. इसलिए हर दिन अपने नाश्ते में रोज़ का एक अंडा ज़रूर शामिल करें.

अब तो आप ये नहीं कहेंगे न की अंडे सिर्फ सर्दियों में ही खाने चाहिए? यह सिर्फ सेब ही नहीं, बल्कि रोज़ का एक अंडा भी निश्चित रूप से खाने में डॉक्टर को दूर रखेगा.

By- कविता सक्सेना श्रीवास्तव

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com