सिम कार्ड के लिए KYC का झंझट खत्म, एक रुपए में होगा काम

        मोबाइल से जुड़े ग्राहकों के लिए सरकार नए नियम लेकर आई है। इसके तहत अब केवाईसी कराने की झंझट से लोगों को निजात मिल सकती है। इससे ग्राहकों को काफी राहत मिल सकती है और मोबाइल ग्राहकों की संख्या में भी केवाईसी के झंझट के चलते इजाफा होने की संभावना है। बताया जा रहा है कि काफी दिनों से इसको लेकर एक डिमांड चल रही थी कि केवाईसी के नियमों में कुछ ढील होनी चाहिए। आइए जानते हैं क्या नियम बदले हैं। 

नया नंबर लें आराम से
अब हर काम के लिए मोबाइल जरूरी है। आपके जेब में पर्स हो या न हो लेकिन मोबाइल होने से काफी हद तक सहूलियत हो गई है। इसलिए नया नंबर के लिए भी लोगों को डिमांड रहती है ताकि ज्यादा से ज्यादा काम आसान हो। लेकिन नया नंबर लेना इस मामले में आसान नहीं है क्योंकि केवाईसी की वजह से लोगों को काफी मशक्कत करनी पड़ती थी। तमाम तरह के दस्तावेज जमा करने में आपको काफी इंतजार करना पड़ता था साथ ही पोस्टपेड या प्रीपेड कनेक्शन के लिए भी फार्म भरना पड़ता था। अब इसकी जरूरत खत्म कर दी गई है। कोई भी नया नंबर आसानी से ले सकता है।

ऐप से आसानी से होगी केवाईसी
केंद्र सरकार की ओर से मोबाइल संबंधी नियमों में बदलाव किया गया है। यह ऐप से जुड़ी होगी यानी ऐप के माध्यम से ही आप अपनी पूरी केवाईसी कर सकते हैं। इसके लिए केवल एक रुपए का शुल्क देना होगा। वहीं, प्री-पेड से पोस्ट पेड और प्री प्रेड से पोस्ट पेड कराने के लिए केवाईसी की जरूरत नहीं पड़ेगी। पिछले दिनों केंद्र सरकार की बैठक में इसमें फैसला लिया गया। केवाईसी के लिए कंपनियां दस्तावेज मांगती हैं या फिर ग्राहक खुद अपने कागज अपलोड करता है। यह ऐप या वेबसाइट से भी करते हैं। लेकिन घर बैठे केवाईसी अपडेट करने या फिर दस्तावेज जमा करने के लिए आपको कंपनी की वेबसाइट में जाना होगा। या फिर उसके ऐप पर दस्तावेज अपलोड करना होगा।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com