वाहन से जुड़े इस बिजनेस से होगी कमाई, लागत कम

      कोरोना काल में लोगों की नौकरी गई तो खुद का काम करने की सोची। लेकिन कुछ काम तो इस दौरान बंद ही रहे। हालांकि लोगों को घर तक सुविधा पहुंचाने वाली चीजें चलती रहीं और समय-समय पर सरकारों की ओर से दी गई पाबंदियों में ढील से लोगों को राहत मिली। ऐसा ही एक बिजनेस इस दौरान काफी मांग में रहा और वह था कार वाशिंग का। लोगों के वाहन घर पर ही खड़े रहे और कहीं निकले नहीं। सर्विस के लिए भी सेंटर नहीं खुले थे। ऐसे में लोगों को दिक्कत हुई। लेकिन कोरोना के बाद ये सेंटर खाली नहीं रहे। इसमें लागत कम आती है लेकिन मुनाफा अच्छा होता है। आइए जानते हैं।

कितने में शुरू करें बिजनेस
बिजनेस शुरू करने के लिए आपको ज्यादा पैसों की जरूरत नहीं है। यह कार वाशिंग का काम विदेशों में तो खूब चलन में है भारत में अभी ज्यादा जागरूकता इसको लेकर नहीं है। यह काम 25 से 40 हजार रुपए में शुरू कर सकते हैं। जिस तरह से वाहन बढ़ रहे हैं उसे देखते हुए हर इलाके में एक वाशिंग सेंटर तो होना ही चाहिए। इसके लिए एक मशीन आती है जो कम दाम से लेकर लाख रुपए तक में है। आप कम दाम वाली मशीन लेकर काम शुरू कर सकते हैं। यह 12 से 15 हजार के बीच में आएगी। मशीन खरीदने पर आपको कई उपकरण मिलते हैं। इसके अलावा वैक्यूम क्लीनर भी आवश्यक है जो दस हजार रुपए तक में मिलेगा। इसके बाद जरूरी साबुन, शैम्पू, पालिश व अन्य सामान लेने में ज्यादा से ज्यादा 30 से 35 हजार रुपए खर्च होंगे।

कैसे मिलेगा काम
अपना काम आप ऐसी जगह शुरू करें जहां कार वाशिंग का कोई सेंटर न हो और लोगों को दूर जाना पड़ता हो। यह इलाका भीड़ से अलग हो तो भी ठीक रहेगा। सड़क किनारे शुरू करने पर निगम और पुलिस की आपत्ति हो सकती है इसलिए वहां के नियम को जरूर समझ लें। आप किसी की दुकान किराए पर लेकर भी काम कर सकते हैं। कार वाशिंग में लोग शुल्क के रूप में 150 से 300 रुपए तक देते हैं। बड़ी कारों का दाम भी ज्यादा है। ऐसे में आप रोज की कमाई को जोड़कर देखें तो अच्छी रकम आपकी मुुनाफे  के तौर पर बचती है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com