LIC कन्यादान योजना से बेटी की पढ़ाई और शादी की चिंता खत्म, जानें

बेटियों की शादी के लिए मां-बाप के काफी सपने होते हैं। शादी में जिस तरह खर्चा होता है उससे इसका इंतजाम करना और सिरदर्द बनता जा रहा है। लेकिन अब चिंता करने की बात नहीं है क्योंकि भारतीय जीवन बीमा नियम यानी एलआईसी कन्यादान पॉलिसी लेकर आया है। इससे आप शादी की चिंता से मुक्त हो सकते हैं। इस पैसे का उपयोग आप बेटी की पढ़ाई के लिए भी कर सकते हैं। इसमें आपको 121 रुपए जमा करने हैं और एलआईसी आपको 27 लाख रुपए देगा। 
क्या है योजना
एलआईसी की ओर से यह योजना लाई गई है। इसमें खासतौर से बेटियों की शादी का ध्यान रखा गया है। पॉलिसी के  तहत आपको रोजाना 121 रुपए यानी महीने में आपको 3600 रुपए जमा करना होगा। यह आपका प्रीमियम होगा। इसके अलावा आपको कम प्रीमियम का भी विकल्प एलआईसी की ओर से दिया जाएगा। हालांकि प्रीमियम कम होने पर मिलने वाली रकम भी कम ही होती है। यहां आपको 121 रुपए रोज जमा करने पर 25 साल बाद 27 लाख रुपए की रकम मिलेगी।

पॉलिसी के लिए कौन होगा लायक
पॉलिसी के लिए पॉलिसीधारक को आधार कार्ड देना होगा। इसके साथ आय प्रमाण पत्र और पहचान पत्र भी देना होगा। पते के लिए एक कार्ड और पास पोर्ट साइज का फोटो भी देना होगा। फार्म भरकर देते समय हस्ताक्षर करके आपको चेक या नकद रुपए देना होगा पहला प्रीमियम। जन्म प्रमाण पत्र भी मांगा जाएगा। पॉलिसी को 25 साल और 13 साल के लिए भी लिया जा सकता है। इसे आप बेटी की पढ़ाई और शाादी के लिए उपयोग कर सकते हैं।

क्या समयसीमा है पॉलिसी की और फायदा
बेटी के लिए पॉलिसी लेते समय आपकी उम्र 30 साल होनी चाहिए और बेटी की उम्र एक साल। ये कम से कम साल है। पॉलिसी 25 साल के लिए है लेकिन प्रीमियम केवल 22 साल ही देना होगा। बेटी की उम्र के हिसाब से पॉलिसी की समयसीमा भी घटाई जा सकती है। इस पॉलिसी का एक फायदा यह भी है कि पॉलिसीधारक की मृत्यु होने पर उसके परिवार को प्रीमियम अदा नहीं करनी है और अचानक मौत पर 10 लाख रुपए की राशि तुरंत मिलेगी। सामान्य हालात में मौत होने पर पांच लाख रुपए मिलेंगे। साथ ही परिवार को मैच्योरिटी तक साल में 50 हजार रुपए भी मिलेंगे। 25 साल बाद 27 लाख रुपए नॉमिनी को मिलेंगे।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com