बच्चों के लिए क्या है एलआईसी की योजना, जानिए

एलआईसी यानी भारतीय जीवन बीमा निगम देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है। इसकी ओर से समय-समय पर हर किसी वर्ग के लिए कोई न कोई निवेश की योजना लाई जाती है। एलआईसी के पास बच्चों के भविष्य को देखते हुए भी योजना है। इसे न्यू चिल्ड्रेन मनी बैक प्लान नाम दिया गया है। यह बिल्कुल ऐसी है जैसे आप अपने बच्चे को बालिग होने पर कोई तोहफा दे रहे हों। आइए जानते हैं इस योजना के बारे में।

योजना में क्या है खास
न्यू चिल्ड्रेन मनी बैक प्लान के माध्यम से आप अपने बच्चे का भविष्य सुरक्षित कर सकते हैं। यह आपको एक नया अनुभव देगा। इसमें पिछले दिनों में काफी लोगों ने अपना निवेश शुरू किया है, क्योंकि अनिश्चितता के दौर में लोग अपने भविष्य को लेकर चिंतित भी दिखे हैं। इस योजना में आपको बहुत कम बचत करनी है और अच्छा रिटर्न पाना है। आप इस योजना के तहत मिले पैसे से बच्चे की पढ़ाई और उसके भविष्य के कार्यों के लिए सुरक्षित रख सकते हैं। इसके लिए आपको आज से ही निवेश शुरू करना होगा।

कितना करें निवेश कि मिले फायदा
वैसे तो योजना के तहत आप 150 रुपए रोजाना निवेश कर सकते हैं। यह 25 साल के लिए पॉलिसी होती है। इसमें जैसे ही निवेश मैच्योर होगा आपको एक साथ नहीं बल्कि किस्तों में रकम मिलेगी। बच्चे के 18 साल होने पर आपको पहली बार पैसा मिलता है और दूसरी बार 20 साल होने पर और तीसरी बार 22 साल होने पर पैसा मिलेगा। साथ ही इसमें जो बीमा आप कराते हैं उसमें 20-20 फीसद मनी बैक टैक्स के तौर  पर मिलेगा। बच्चे के 25 साल के होने पर पूरी रकम मिल जाए और 40 फीसद पैसा जो बचा है उस पर बोनस मिलेगा। आप इसमें साल में 55 हजार रुपए जमा करते हैं तो आपको 25 साल में करब 14 लाख रुपए जमा करना होगा। जब बच्चा बड़ा होगा तो 19 लाख रुपए मिलेंगे। हालांकि बीमा धारक की मृत्यु नहीं होनी चाहिए। यह बच्चा पैदा होने से लेकर 12 साल तक की आयु तक ले सकते हैं। इसमें माता-पिता का पहचान पत्र लगना जरूरी है।

GB Singh

English News

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com